प्राथमिक विद्यालय में हेड मास्टर ने नहीं दिया छात्रों को विद्यालय परित्याग प्रमाण पत्र, नाराज ग्रामीणों ने स्कूल में जड़ दिया ताला

प्राथमिक विद्यालय में हेड मास्टर ने नहीं दिया छात्रों को विद्यालय परित्याग प्रमाण पत्र, नाराज ग्रामीणों ने स्कूल में जड़ दिया ताला

NAUGACHHIYA : -  नवगछिया अनुमंडल के गोपालपुर प्रखंड के अंतर्गत मौधा यादव टोला प्राथमिक विद्यालय मैं शिक्षा के ध्वस्त व्यवस्था से तंग आकर ग्रामीणों ने विद्यालय में जरा ताला। विद्यालय में 1 अप्रैल से यहां पर तत्कालीन प्रभारी नीतू कुमारी ने बिना प्रभार दिए दूसरे स्कूल में प्रभार ले लिया, उसके बाद इस स्कूल की व्यवस्था प्रभारी के बिना पूरी तरह ध्वस्त हो गई। जिसका खामियाजा बच्चों को भुगतना पड़ रहा है। 

बताया गया यहां  कक्षा 5 में कुल 17 बच्चे हैं जिसको इस वर्ष दूसरे स्कूल में नामांकन लेना है।  लेकिन प्रभारी नहीं रहने के कारण विद्यालय परित्याग प्रमाण पत्र निर्गत नहीं हो रहा है जिस कारण बच्चो और उनके अभिभावक 10 दिनों से स्कूल का चक्कर काट रहे हैं।  वही ग्रामीणों ने बताया कि इस उमस भरी गर्मी में बच्चे को लेकर हम स्कूल आते हैं। लेकिन यहां पर जो शिक्षक है वह यह कह कर वापस लौटा देते हैं की यहां किसी को प्रभार नहीं मिला है इसलिए हम लोग परित्याग प्रमाण पत्र नहीं दे सकते हैं।

 इस विद्यालय में 137 नामांकित बच्चे हैं जिसमें अब 3 शिक्षक है और पांचवी क्लास में कुल 17 बच्चे हैं जो परित्याग प्रमाण पत्र के लिए प्रतिदिन स्कूल का चक्कर लगा रहे हैं। वही ग्रामीणों और रसोइयों ने बताया कि प्रभार नहीं देने के कारण यहां एमडीएम भी 20 दिनों से बंद है। साथ ही परित्याग प्रमाण पत्र नहीं देने से अब 2 दिन से पढ़ाई भी ठीक ढंग से नहीं हो रहा है। वहीं शिक्षिका बिंदु कुमारी ने बताया कि ग्रामीणों द्वारा ताला जड़ने के बाद हम लोग नियमित स्कूल आ रहे हैं और बरामदे पर बैठकर पठन-पाठन का कार्य हो रहा है।

 लेकिन ताला जड़ने से परेशानी बढ़ गया है। वहीं ग्रामीण छबील पंडित ने बताया कि हम लोग अपने स्तर से प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को फोन किए लेकिन कोई संज्ञान नहीं लिया सिर्फ आश्वासन हीं मिल रहा है कि मामले को सुलह कर दिया जाएगा लेकिन अब तक कोई संज्ञान नहीं लिया गया है पांचवीं की छात्रा कोमल कुमारी एवं छात्र-छात्राओं ने बताया कि अगर समय पर परित्याग प्रमाण पत्र नहीं मिलता है तो छठी में नामांकन नहीं ले पाएंगे और मेरा भविष्य चौपट हो जाएगा।

Find Us on Facebook

Trending News