बचे तीन चरणों के चुनाव में 168 में 116 सीटें एनडीए के पास, मोदी लहर की इसमें होगी असली परीक्षा

बचे तीन चरणों के चुनाव में 168 में 116 सीटें एनडीए के पास, मोदी लहर की इसमें होगी असली परीक्षा

 NEWS4NATION DESK : लोकसभा चुनाव को अब तीन चरण बचे है। इन तीन चरणों के चुनाव में पीएम मोदी के लहर की असली परीक्षा होनी है। 

तीन चरणों के चुनाव में 168 सीटों पर मतदान होना है, जिनमें से 116 सीटें सत्ताधारी दल के पास हैं। ये सीटें मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश (41 सीटें शेष ), मध्य प्रदेश (23), बिहार (21), राजस्थान (12) और झारखंड (11) जैसे बीजेपी के गढ़ माने जाने वाले राज्यों की हैं। इसके अलावा पंजाब (13) हरियाणा (10), दिल्ली (7) और हिमाचल प्रदेश (4) की सभी सीटों पर मतदान होना है। बीजेपी पश्चिम बंगाल में तृणमूल के साथ गलाकाट मुकाबला कर रही है, जहां अगले तीन चरण में 24 सीटों पर वोटिंग होगी।

उत्तर प्रदेश की जिन 41 सीटों पर चुनाव होना है, उनमें से बीजेपी 2014 में सिर्फ तीन सीटों- रायबरेली, अमेठी और आजमगढ़ में हारी थी। वहीं, गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीट उसे उपचुनावों में गंवानी पड़ी थी। बीजेपी को बाकी 36 सीटों पर अपना कब्जा बरकरार रखने के लिए कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा।

पीएम के क्षेत्र वाराणसी में बीजेपी की नजरें रेकॉर्ड अंतर से जीत हासिल करने पर है। पिछले हफ्ते मोदी के जबरदस्त रोड शो का मकसद समूचे पूर्वांचल में यह संदेश देना था कि बीजेपी दोबारा सत्ता में आ रही है। हालांकि, सत्ताधारी पार्टी के कुछ उम्मीदवार एसपी-बीएसपी गठबंधन के सामने कमजोर नजर आ रहे हैं। बीजेपी ने पिछले लोकसभा चुनाव में बिहार की बची 21 सीटों में से कुछ प्रभावशाली प्रदर्शन किया था, लेकिन आरएलसीपी के महागठबंधन खेमे में जाने और जेडीयू के एनडीए में आने से समीकरण बदल गया है।

 

 

Find Us on Facebook

Trending News