दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्करों का होगा टीकाकरण, 75 हजार से अधिक लोगों का हुआ रजिस्ट्रेशन

दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्करों का होगा टीकाकरण, 75 हजार से अधिक लोगों का हुआ रजिस्ट्रेशन

डेस्क...  बिहार में दूसरे चरण के कोरोना टीकाकरण को लेकर अबतक 75 हजार से अधिक व्यक्तियों का निबंधन किया जा चुका है। दूसरे चरण में राज्य के फ्रंटलाइन वर्कर का टीकाकरण किया जाना है। इस चरण में निबंधन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि 25 जनवरी तक दूसरे चरण के टीकाकरण को लेकर निबंधन किया जा सकेगा। 25 जनवरी तक आंकड़ों को अपडेट कर उनके टीकाकरण का कार्यक्रम तय किया जाएगा। कोरोना टीकाकरण को लेकर कोविन पोर्टल पर निबंधन किया जा रहा है। कोविन पोर्टल के निबंधन के आधार पर ही लाभार्थियों का टीकाकरण होगा।   

दूसरे चरण में पुलिस, केंद्रीय पुलिस, आर्म्ड फोर्स, होमगार्ड, गृह कारा, आपदा प्रबंधन, सिविल डिफेन्स, राजस्वकर्मी एवं नगर निकाय के सफाईकर्मी व अन्य कर्मियों को टीका लगेगा। इनके निबंधन की कार्रवाई तेजी से की जा रही है।

जिस प्रकार पहले चरण के टीकाकरण के लिए स्वास्थ्यकर्मियों के निबंधन इत्यादि की जिम्मेदारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय एवं स्वास्थ्य विभाग, बिहार द्वारा पूरी की गयी है, उसी प्रकार दूसरे चरण में पुलिस के लिए राज्य में गृह विभाग एवं केंद्र के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा सूची तैयार करायी जाएगी। नगर निगम कर्मियों के लिए राज्य में नगर विकास विभाग एवं केंद्र सरकार के स्तर पर केंद्रीय नगर एवं आवास मंत्रालय द्वारा कर्मियों के नाम, फोन नंबर इत्यादि का ब्योरा एकत्र किया जा रहा है।

आउटसोर्स वाले निगमकर्मियों को भी लगेगा टीका  
जानकारी के अनुसार निगमकर्मियों में चालक व अन्य वैसे सफाईकर्मी जो आउटसोर्स के माध्यम से रखे गए हैं, उनको भी टीकाकरण में शामिल किया जाएगा। सभी व्यक्तियों के निबंधन के बाद टीकाकरण की तैयारी की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव के अनुसार जिन व्यक्तियों का निबंधन होगा उन्हें ही टीका दिया जाएगा। टीकाकरण केंद्र पर आने पर उन्हें फोटोयुक्त पहचान पत्र दिखाना होगा।
 

Find Us on Facebook

Trending News