बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

संकट की इस घड़ी में मसीहा बने पुलिसवाले, गरीब, असहाय और जरुरतमंदों की ऐसे कर रहे हैं मदद

संकट की इस घड़ी में मसीहा बने पुलिसवाले, गरीब, असहाय और जरुरतमंदों की ऐसे कर रहे हैं मदद

 Sasaram : अमूमन पुलिस की छवि लोगों के अंदर एक सख्त और बेरहम दिल वालों की मानी जाती है। लोग पुलिस की परछाई से भी दूर रहना चाहते है। उन्हें लगता है कि उनके अंदर रहम नाम की कोई चीज नहीं होती है। 

लेकिन वर्तमान दौर में उनकी इस छवि के विपरित पुलिस का चेहरा सामने आ रहा है। पुलिस वाले अपनी जान की परवाह किये बिना लोगों की मदद को दिन रात लगे हुए है। 

दरअसल कोरोना ने पूरी दुनिया में त्राहिमाम मचा रखा है। इधर इस वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए पूरे देश में 21 दिनों का लॉक डाउन है। इस लॉक डाउन का सबसे बड़ी मार गरीब असहायों पर पड़ी है। 

काम-धंधा बंद होने और लोगों के घरों से बाहर नहीं निकलने की वजह से इनके सामने भरण-पोषण की विकट समस्या उत्पन्न हो गई है। 

संकट की इस घड़ी में अमूमन कड़क माने जाने वाले पुलिसकर्मी मसीहा साबित हो रहे है। इनके द्वारा गरीब और असहाय लोगों की हर प्रकार से मदद की जा रही है।

लॉक डाउन में रेलवे का परिचालन बंद है। रेलवे स्टेशन पर सन्नाटा पसरा है। ऐसे में रेलवे की सुरक्षा में लगे आरपीएफ के जवानों   पास कोई काम नहीं है। लेकिन वे फिर भी काम में लगे है। अब आरपीएफ के जवान गरीब और असहाय लोगों को लिए प्रतितिन भोजन तैयार कर रहे है।  

जो भी गरीब, असहाय रेलवे स्टेशन के पास पहुंच रहा है उन्हें आरपीएफ के जवान भोजन कराकर ही जाने देते हैं। यह सिलसिला पिछले कई दिनों से चल रहा है। आरपीएफ के जवानों द्वारा अपने स्तर से बैरक में खाना बनाया जा रहा है तथा जो भी असहाय, गरीब, भूखे स्टेशन के आसपास या स्टेशन परिसर में पहुंच जाते हैं। उन्हें भरपेट खाना खिलाया जाता है। 

आरपीएफ इंस्पेक्टर पीके रावत ने बताया कि भारतीय रेल सेवा के लिए दुनिया में विख्यात है। ऐसे में जब यात्री गाड़ियों का परिचालन बंद है। लेकिन फिर भी, जो भी गरीब, असहाय स्टेशन पर पहुंच जाते हैं।लॉक डाउन में उनके लिए भोजन की व्यवस्था आरपीएफ जवानों ने अपने स्तर से की है। 

कुछ इसी तरह के काम में जिले की पुलिस भी जुटी है। जिला पुलिस के अधिकारी और कर्मी सड़कों पर जिंदगी गुजारने वालों के भोजन का प्रबंध कर रहे है। उनके बीच भोजन वितरित किये जाने के साथ-साथ राशन-पानी भी पहुंचाने में लगे है। 

रोहतास एसपी सत्यवीर सिंह के सहयोग से रोहतास पुलिस के जवानों ने आज नटवार जाकर कई बंजारा परिवारों को मदद पहुंचाई। घूम घूम कर जीवन व्यतीत करने वाले घुमंतू बंजारों को राशन खाद्यान्न, दवाइयां, मास्क तथा अन्य जरूरत की सामान्य उपलब्ध करवाएं। साथ ही डॉक्टर की टीम ले जाकर इन लोगों को मेडिकल सुविधा भी उपलब्ध करवाया। 

गरीबों के लिए मदद लेकर गए इंस्पेक्टर धर्मेंद्र यादव ने बताया कि पुलिस परिवार अपनी ओर से असहायों को मदद पहुंचाने का फैसला लिया है। उसी के साथ वे लोग गरीबों को राशन दवाइयां तथा अन्य जरूरत के सामान उपलब्ध करवा रहे हैं। 

सासाराम से राजू कुमार की रिपोर्ट

Suggested News