बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

औरंगाबाद के इस स्कूल में गर्मियों में कीचड़ पार कर पढ़ने जाते हैं बच्चे, ग्रामीणों के शिकायत के बाद भी नहीं हुई कार्रवाई

औरंगाबाद के इस स्कूल में गर्मियों में कीचड़ पार कर पढ़ने जाते हैं बच्चे, ग्रामीणों के शिकायत के बाद भी नहीं हुई कार्रवाई

AURANGABAD : औरंगाबाद जिले में एक ऐसा स्कूल है जहां गर्मियों के दिन में भी बच्चों को कीचड़ से होकर गुजरना पड़ता है। जी हां हम बात कर रहे हैं औरंगाबाद जिला के रिसियप थाना क्षेत्र के सुंदरगंज देवबंशी उच्च विद्यालय का जहां पर तकरीबन दर्जनों गांव से बच्चे पढ़ने आते हैं। हालांकि सुंदरगंज में मध्य विद्यालय, उच्च विद्यालय तथा मॉडल स्कूल भी स्थापित है और सभी स्कूलों में जाने का मात्र एक ही रास्ता है। जिसे हम नबीनगर जम्होर पथ के नाम से जानते हैं। लेकिन जैसे ही सुंदरगंज स्कूल के पास पहुंचते हैं। वहां का नजारा कुछ और ही देखने को मिलता है।

स्थिति ऐसा है कि प्रतिदिन इस कीचड़ तथा गड्ढे में भर पानी को पार कर बच्चों को स्कूल जाना पड़ता है। इस सम्बन्ध में ग्रामीणों ने बताया की जहां पर आज आप कीचड़ देख रहे हैं वहां पूर्व में खूबसूरत सड़क हुआ करता था। लेकिन दुर्भाग्य बस आज वह गड्ढे तथा कीचड़ में तब्दील हो गया। जिसकी दोषी दूधार पंचायत के मुखिया हैं। क्योंकि इस रास्ते के ठीक बगल में एक पुरानी तालाब था। जिसमें सुंदरगंज बाजार के अधिकांश भागों की नाली का पानी उसमें एकत्रित होता था। 

पूर्व मुखिया कृष्णा दुबे के द्वारा जल स्रोत को भरकर उस पर सरकार पंचायत भवन का निर्माण कर दिया गया है। जिसके कारण बाजार का जितना भी पानी होता है वह सारे अपनी इसी रोड पर आता है और उसका आज तक कहीं कोई निकास नहीं दिया गया। जिसके कारण रोड पर पानी की जमाव  बना रहता है, और आए दिन इस पानी से  गुजर कर बच्चे तथा दर्जनों गांव के लोगों को आना जाना पड़ता है। जिसको लेकर सुंदरगंज बाजार के तथा मिस्र कर्म के लोगों ने कई बार पंचायत प्रतिनिधि से इसकी निकासी को लेकर चर्चा भी किया। यहां तक की जिला प्रशासन को भी इस दुर्भाग्यपूर्ण सड़क की जानकारी दी गई। 

लेकिन बरसों बीत जाने के बाद भी आज तक इस पर किसी का नजर नहीं गया और ना ही यहां पर नाल या नाली का निर्माण नही कराया गया। जिसके कारण स्कूल जाने वाले छात्र एवं छात्रा इस गड्डे में गिर कर अक्सर चोटिल होते रहते है। जिसको लेकर ग्रामीणों ने आक्रोश जताते हुए कहा है कि जिला प्रशासन से जल्द ही इस तरह के व्यवस्था का जांच कर दोषियों के ऊपर कार्रवाई करते हुए रास्ते का निराकरण का आग्रह किया है। 

औरंगाबाद से दीनानाथ मौआर की रिपोर्ट

Suggested News