बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

देश के इस मंदिर में चाहिए प्रवेश, तो पहनने होंगे महिलाओं के कपड़े

देश के इस मंदिर में चाहिए प्रवेश, तो पहनने होंगे महिलाओं के कपड़े

NEWS4NATION DESK : हमारा देश विभिन्नताओं से भरा है। धर्म और आस्था से भरे हमारे इस देश में तरह-तरह की मान्याताएं है। वहीं धर्म को लेकर हमारे देश में जहां बहुत से ऐसे मंदिर हैं जिनमें महिलाओं के प्रवेश करने पर रोक होती है। लेकिन देश में एक ऐसा भी मंदिर है जहां कोई पुरुष मंदिर में आना चाहता है तो उसे महिला का रुप धारण करना पड़ता है। सुनकर आपको अजीब जरुर लग रहा होगा लेकिन केरल के कोल्लम जिले के कोट्टनकुलंगरा स्थित श्रीदेवी मंदिर में देवी पूजा के लिए पुरुषों को महिला का रुप धारण करना पड़ता है। 

IN-THIS-TEMPLE-OF-THE-COUNTRY-SHOULD-ENTER-THEN-WOMEN-WILL-WEAR4.jpg

इस मंदिर में उन्हें पूजा करने के लिए महिलाओं, किन्नरों पर कोई रोक नहीं है, लेकिन पुरुष अगर इस मंदिर में पूजा अर्चना करना चाहता है तो उसे महिलाओं की तरह पूरा सोलह श्रृंगार करना पड़ता है। श्री कोत्तानकुलांगरा देवी मंदिर में हर साल चाम्याविलक्कू त्यौहार मनाया जाता है। इस त्योहार में हर साल हजारों की संख्या में पुरुष श्रद्धालू आते हैं। उनके तैयार होने के लिए मंदिर में अलग से मेकअप रूम बनाया जाता है। पुरुष महिलाओं की तरह न केवल साड़ी पहनते है, बल्कि जूलरी, मेकअप और बालों में गजरा भी लगाते है। 

IN-THIS-TEMPLE-OF-THE-COUNTRY-SHOULD-ENTER-THEN-WOMEN-WILL-WEAR3.jpg

इस उत्सव में शामिल होने के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है। ऐसी मान्यता है कि कुछ चरवाहों ने महिलाओं के कपड़े पहनकर पत्‍थर पर फूल चढ़ाए थे, जिसके बाद उस पत्‍थर से दिव्य शक्ति निकलने लगी। इसके बाद इसे मंदिर का रूप दिया गया। एक मान्यता यह भी है कि कुछ लोग पत्‍थर पर नारियल फोड़ रहे थे और इसी दौरान पत्‍थर से खून निकलने लग गया जिसके बाद से यहां देवी की पूजा होने लगी।

Suggested News