बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

यूपीएससी परीक्षा में फिर बिहार के छात्रों ने फहराया परचम, शेखपुरा के आशीष ने 23 वां और नवादा के आलोक ने लाया 346 वां रैंक

यूपीएससी परीक्षा में फिर बिहार के छात्रों ने फहराया परचम, शेखपुरा के आशीष ने 23 वां और नवादा के आलोक ने लाया 346 वां रैंक

SHEKHPURA : संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने आज सिविल सेवा परीक्षा, 2021 का अंतिम परिणाम घोषित कर दिया है। इस साल यूपीएससी द्वारा नियुक्ति के लिए कुल 685 उम्मीदवारों का चयन किया गयाहै। इनमें जनरल कैटेगरी के 244, ईडब्ल्यूएस के 73, ओबीसी के 203, एससी के 105 और  एसटी कैटेगरी के 60 के उम्मीदवार शामिल हैं। हर साल बिहार के युवाओं की इस परीक्षा में पास करने की अच्छी खासी संख्या होती है। पिछले साल भी बिहार के कटिहार जिले के रहनेवाले शुभम ने इस परीक्षा में देश में पहला स्थान प्राप्त किया था।

आज यूपीएससी द्वारा जारी किये रिजल्ट में शेखपुरा जिले के आशीष ने 23 वां रैंक प्राप्त किया है। आशीष भागवत नगर पटना के केशव विद्या मंदिर स्कूल से 2011 में मैट्रिक एवं 2013 में 12 वीं के बाद बी एच यू से आई आई टी एवं पुणे के कंपनी में 4 बर्ष जॉब किया। लेकिन फिर नौकरी से इस्तीफा देकर वेंगलुरु में UPSC परीक्षा की तैयारी में जुट गए। उन्होंने पहले प्रयास में ही 23 वां रैंक लाकर शेखपुरा जिला एवं बिहार का नाम रौशन किया है। आशीष के पिता प्राइवेट स्कूल में टीचर हैं। एवं निजी आई टी आई स्कूल शेखपुरा जिला के बरबीघा में चलाते हैं।

वहीँ नवादा के लाल आलोक रंजन ने यूपीएससी की परीक्षा में 346 वां स्थान प्राप्त किया है। वह रोह प्रखंड के गोरिहारी गांव का रहने वाला है। बताया जा रहा है की आलोक के पिता ने जमीन बेचकर बेटे की पढ़ाई पूरी की। 15 साल से उन्होंने बेटा का चेहरा तक नहीं देखा है। रिजल्ट जारी होने के बाद बेटा को याद करके मां की आँखों में ख़ुशी के आंसू छलक आये। उन्होंने कहा की बेटे ने इस परीक्षा के लिए खूब संघर्ष किया है। 

खगड़िया के लोहापट्टी मुहल्ले का रहनेवाले पौरुष खेरिया ने यूपीएससी में 542 वां रैक लाकर जिले का नाम रौशन किया है। रिजल्ट आने के बाद परिवारवालों में खुशी का माहौल है। हालाँकि पौरुष खेरिया अभी दिल्ली में है। लेकिन  खगड़िया में परिवार के लोग एक दुसरे को मिठाई खिलाकर बधाई दे रहे है। पौरुष खेरिया के पिता का कहना है कि उनका बेटा देहरादून से मैट्रिक और इंटर की परीक्षा पास करने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय से उच्च शिक्षा ग्रहण करने के बाद यूपीएससी की तैयारी कर इस बार बाजी मारी है। पहले भी उसे बीपीएससी में पास कर डीएसपी रैंक मिला था। लेकिन  यूपीएससी उसके प्राथमिकता मेें था।

शेखपुरा से दीपक, खगड़िया से अनिश और नवादा से अमन सिन्हा की रिपोर्ट 


Suggested News