मुख कैंसर जैसी बीमारियों की जांच के लिए नहीं जाना पड़ेगा बाहर, पटना में अत्याधुनिक ओरोफेशियल केयर कैंसर स्क्रीनिंग सेंटर का हुआ शुभारंभ

मुख कैंसर जैसी बीमारियों की जांच के लिए नहीं जाना पड़ेगा बाहर, पटना में अत्याधुनिक ओरोफेशियल केयर कैंसर स्क्रीनिंग सेंटर का हुआ शुभारंभ

PATNA : अब मुख कैंसर जैसी लाइलाज बीमारियों की जांच के लिए बिहार से बाहर जाने की जरुरत नहीं होगी। पटना में ही इसकी जांच हो जायेगी। वशी ओरोफेशियल केयर द्वारा में बिहार की राजधानी पटना में मुख रोगों का अत्याधुनिक चिकित्सा केंद्र का शुभारंभ किया गया है। 

पटना की महापौर सीता साहू ने ओरोफेशियल केयर कैंसर स्क्रीनिंग सेंटर का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि मुख कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी का प्रारंभिक अवस्था की जांच का यह बिहार का पहला सेंटर है जिससे पहले दौर में ही स्क्रीनिंग कर इस बीमारी के बचाव एवं काबू पाया जा सकता है।  उन्होंने कहा कि इससे बिहार के सुदूर वर्ती क्षेत्र के लोगों को काफी फायदा मिलेगा ।


वही संस्था के निदेशक डॉ राम कुमार ने कहा कि कई वर्षों तक देश के अन्य हिस्सों एवं विदेशों में सेवा देने के बाद अपने राज्य के सेवा देना हमारे लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि हमारे देश एवं राज्य में मुख  कैंसर के सर्वाधिक मरीज पाए जाते हैं, जो अधिकांशत तीसरे और चौथे स्टेज में डॉक्टर के पास पहुंचते हैं और ऐसी अवस्था में इलाज महंगा और मुश्किल हो जाता है। 

डॉ. राम कुमार ने कहा कि मुंह के कैंसर का स्क्रीनिंग प्रारंभिक अवस्था में की जाए तो प्री कैंसर स्टेज में ही पता लगाया जा सकता है। इसी सोच साथ  वशी ओरोफेशियल केयर कैंसर स्क्रीनिंग सेंटर का स्थापना किया गया है। हमारी संस्था समय-समय पर जागरूकता कैंप के माध्यम से लोगों का निशुल्क स्क्रीनिंग कर जीवन रक्षा में एक कड़ी के रूप में काम करेगा। 

इस अवसर पर पटना के जाने-माने चिकित्सक डॉक्टर प्रभात रंजन, वरीय पैथोलॉजिस्ट डॉक्टर संजीव कुमार, गायनोकोलॉजिस्ट डॉ पंकज कुमार समेत कई गणमान्य लोग मौजूद थे। 


Find Us on Facebook

Trending News