पटना में इनकम टैक्स चौराहे पर ट्रैफिक का दवाब कम करने के लिए बनेगा नया रास्ता, दो करोड़ से अधिक की आएगी लागत

पटना में इनकम टैक्स चौराहे पर ट्रैफिक का दवाब कम करने के लिए बनेगा नया रास्ता, दो करोड़ से अधिक की आएगी लागत

PATNA : पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के अध्यक्ष सह प्रधान सचिव नगर विकास एवं आवास विभाग आनंद किशोर की अध्यक्षता में शनिवार को पटना स्मार्ट सिटी की 17 वीं बोर्ड मीटिंग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित हुई। आनंद किशोर ने पटना स्मार्ट सिटी के पदाधिकारियों को विकास की सभी योजनाओं को मूर्त रूप देने के लिए कई अहम दिशा-निर्देश दिए। बैठक की अध्यक्षता करते हुए पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के अध्यक्ष सह प्रधान सचिव नगर विकास एवं आवास विभाग आनंद किशोर ने कहा कि पिछले तीन महीनों में पटना स्मार्ट सिटी के कार्यों में अपेक्षित गति आयी है, इसी का सुखद परिणाम यह रहा कि पटना सौ स्मार्ट शहरों की ताजा रैंकिंग में जनवरी में 38 वें नंबर पर था जो अप्रैल में आगे बढकर 29 वें स्थान पर पहुंच गया है। सभी पदाधिकारियों को योजनाओं के क्रियान्वयण में अविलंब तेजी लाने के निदेश देते हुए आनंद किशोर ने कहा कि हम अगली रैंकिंग में टॉप 20 में शामिल होने का लक्ष्य लेकर कार्य करें। इसके लिए सभी तैयारी करें और योजनाओं को युद्धस्तर पर पूरा करें। बोर्ड मीटिंग में पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक सह नगर आयुक्त पटना हिमांशु शर्मा, बिहार शहरी आधारभूत संरचना निगम के प्रबंध निदेशक रमन कुमार, भारत सरकार के प्रतिनिधि सबक लाल प्रसाद, नगर विकास एवं आवास विभाग के उप सचिव केडी प्रोज्जवल सहित अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित थे।  

गांधी मैदान के बाहरी भाग के सौंदर्यीकरण की योजना को मिली स्वीकृति

पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड बोर्ड ने अपनी 16 वीं बैठक में गांधी मैदान के बाहरी भाग के सौंदर्यीकरण, लाइटिंग, एल्युमिनेशन इत्यादि के लिए एक डीपीआर तैयार करने का निर्णय लिया था। इस परियोजना के लिए डीपीआर जो पहले 18.64 करोड़ रु थी, उसमें कमी करते हुए अब 42% से नीचे लाया गया है और अब 10.78 करोड़ रुपये से इसका सौंदर्यीकरण किया जाएगा। पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के अध्यक्ष सह प्रधान सचिव नगर विकास एवं आवास विभाग आनंद किशोर ने इसकी स्वीकृति देते हुए अग्रेतर कार्रवाई हेतु निदेश दिया। आनंद किशोर ने कहा कि इसके साथ ही बाकरगंज नाला के विकास के लिए डीपीआर 30 अप्रैल तक पूरा कर लें। जून में जनसेवा केंद्रों को शुरू करने के उद्देश्य से उनके संचालन के लिए इसी माह एजेंसी चयनित करने का निदेश दिया। उन्होंने एबीडी एरिया में आधुनिक स्मार्ट ई-ट्वायलेट्स निर्माण हेतु डीपीआर इसी माह में बनाने के निदेश दिए। एबीडी एरिया में पजल और रोबोटिक टेक्नोलॉजी युक्त शटल डॉली सिस्टम पार्किंग के लिए प्लान तैयार कर लागत के साथ एनओसी प्राप्त कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निदेश दिया गया है.

बैठक में प्रबंध निदेशक द्वारा जानकारी दी गयी कि 16 वीं बोर्ड की बैठक में IOT आधारित स्वचालित वाहन पार्किंग पर चर्चा करते हुए बोर्ड ने तीन सदस्यीय समिति का गठन करने का निर्देश दिया था, जिसमें एबीडी क्षेत्र में पार्किंग के प्रकार और इसके स्थान के बारे में सिफारिशें देने के लिए DM पटना, MD,  BUIDCO और MD, PSCL शामिल थे। इन्होंने मौर्यालोक कॉम्पलेक्स में पजल पार्किंग, रेलवे स्टेशन एरिया में पुराने दूध मार्केट के पास रोबोटिक टेक्नोलॉजी युक्त शटल डॉली सिस्टम, टमटम पडाव के पास पजल पार्किंग, बोरिंग कैनाल रोड पीली कोठी के निकट पजल पार्किंग, पंत भवन के पास पजल पार्किंग, विद्युत भवन के सामने पजल पार्किंग और विकास भवन के सामने रोबोटिक टेक्नोलॉजी युक्त शटल डॉली सिस्टम पार्किंग के लिए जमीन चिह्नित किया है जिसके संबंध में आज पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के अध्यक्ष सह प्रधान सचिव नगर विकास एवं आवास विभाग आनंद किशोर ने इन सभी स्थानों पर प्लान तैयार कर लागत के साथ एनओसी प्राप्त कर अगली बैठक में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निदेश दिए हैं ताकि आगामी बैठक में उसकी स्वीकृति हेतु विचार किया जा सके। 

इनकम टैक्स पर कम होगा बोझ 

इसके साथ ही मीटिंग में बीरचंद पटेल से विद्युत भवन के पीछे से होते हुए नेहरू पथ तक 2.06 करोड की लागत से चौडे सडक निर्माण को मंजूरी मिली। इससे इन्कम टैक्स चौराहे पर ट्रैफिक का दबाव कम होगा। आनंद किशोर ने इसकी सारी प्रक्रिया पूरी कर दस दिनों में योजना को मूर्त रूप देने के लिए निविदा निकालने का निदेश दिया।

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News