बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

देशभर में प्‍याज कारोबारियों के यहां इनकम टैक्‍स का छापा, जमाखोरी है आरोप…घटने लगे दाम

देशभर में प्‍याज कारोबारियों के यहां इनकम टैक्‍स का छापा, जमाखोरी है आरोप…घटने लगे दाम

देश में प्‍याज की आवक बढ़ने के बावजूद कीमतों में कमी न आने के बाद सरकार ने सख्‍त कदम उठाया है। देशभर में प्‍याज कारोबारियों द्वारा प्‍याज की जमाखोरी करने और कीमतों में कृत्रिमरूप से तेजी लाने की जानकारी मिलने के बाद आयकर विभाग ने देशभर में प्‍याज कारोबारियों के यहां छापा मारा है। सूत्रों के मुताबिक सोमवार से शुरु हुई छापेमारी मंगलवार को भी जारी रही।

आयकर विभागने  देशभर में 100 से अधिक स्‍थानों पर छापे की यह कार्रवाई की है। आयकर विभाग ने दिल्‍ली, राजस्‍थान, गुजरात, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, नागपुर, नासिक और मुंबई में प्‍याज कारोबारियों के यहां छापा मारा है।

गौरतलब है कि महंगे प्याज से आम आदमी परेशान है। पिछले हफ्ते दिल्ली में प्याज 100 रुपये किलो तक पहुंच गया था। प्याज की सेंचुरी क्या लगी, सब परेशान हो गए पब्लिक भी, सरकार भी। आनन-फानन में प्याज की कीमत पर काबू पाने के लिए आयात का फैसला लिया गया और अब विदेशी प्याज भारत की मंडियों में पहुंच चुका है।

लेकिन कुछ व्यापारी इस मौके का फायदे उठा रहे हैं, जमाखोरी की वजह से कीमत में उतनी कटौती नहीं हो रही है, जितनी होनी चाहिए। फिर सरकार हरकत में आई। जमाखोरों पर नकेल कसने के लिए पिछले दो दिनों से आयकर विभाग मोर्चा संभाला हुआ है। इसका असर भी हो रहा है।

प्याज कारोबारियों के गोदामों और दुकानों पर देशव्यापी छापेमारी के बाद मंडियों में घबराहट के बीच मंगलवार को प्याज के दाम में 5-10 रुपये प्रति किलो की गिरावट दर्ज की गई। प्याज की जमाखोरी की जानकारी मिलने पर सोमवार को आयकर विभाग ने प्याज कारोबारियों के खिलाफ देशव्यापरी छापेमारी शुरू की।

सूत्रों ने बताया कि प्याज की आवक बढ़ने के बावजूद दाम बढ़ने के पीछे जमाखोरी और सट्टेबाजी की जानकारी पर आयकर विभाग ने देशभर में प्याज कारोबारियों के प्रतिष्ठानों पर सोमवार से छापेमारी शुरू की, जो कि मंगलवार को भी जारी रही।


Suggested News