बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चीनी दूरसंचार कंपनी हुआवे के ठिकानों पर आयकर छापेमारी, जानिए क्या है कर चोरी और वित्तीय अनियमितता का मामला

चीनी दूरसंचार कंपनी हुआवे के ठिकानों पर आयकर छापेमारी, जानिए क्या है कर चोरी और वित्तीय अनियमितता का मामला

दिल्ली. चीनी दूरसंचार कंपनी हुआवे से जुड़े कर चोरी मामले में आयकर विभाग ने देश में हुआवे के कई परिसरों पर छापेमारी की है. कंपनी के दिल्ली, गुरुग्राम और कर्नाटक के बेंगलुरु स्थित परिसरों पर छापेमारी की गई है. कंपनी पर कर चोरी सहित नियमों के विपरीत जाकर अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने का आरोप है. इसी को लेकर आयकर विभाग ने हुआवे के देश भर के कई ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की. सूत्रों के अनुसार, अधिकारियों ने कर चोरी की जांच के तहत हुआवे के वित्तीय दस्तावेजों, अकाउंट बुक्स और कंपनी के रिकॉर्ड की जांच की।

छापेमारी के दौरान कुछ रिकॉर्ड जब्त भी किए गए हैं. इस बीच, छापेमारी का जवाब देते हुए, चीनी कंपनी ने कहा कि देश में उसका संचालन कानून का 'दृढ़ता से अनुपालन' कर रहा था. कंपनी ने एक बयान में कहा कि, 'हमें आयकर टीम के हमारे कार्यालय के दौरे और कुछ कर्मियों के साथ उनकी बैठक के बारे में सूचित किया गया है. हुआवे को विश्वास है कि भारत में हमारे संचालन सभी कानूनों और विनियमों के अनुरूप हैं. हम अधिक जानकारी के लिए संबंधित सरकारी विभागों से संपर्क करेंगे और नियमों और विनियमों के अनुसार पूरी तरह से सहयोग करेंगे और सही प्रक्रिया का पालन करेंगे.

पिछले साल भी, आयकर विभाग ने चीनी मोबाइल संचार और हैंडसेट निर्माण कंपनियों Xiaomi और Oppo के खिलाफ तलाशी ली थी और दावा किया था कि भारतीय कर कानून और नियमों के उल्लंघन के कारण 6,500 करोड़ रुपये से अधिक की कथित बेहिसाब आय का पता चला है. वहीं हुआवे को केंद्र द्वारा 5जी सेवाओं के परीक्षण से बाहर रखा गया है, लेकिन दूरसंचार ऑपरेटरों को अपने नेटवर्क को बनाए रखने के लिए अपने पुराने समझौतों के तहत हुआवे और जेडटीई (ZTE) से दूरसंचार उपकरण प्राप्त करने की अनुमति दी गई है.


Suggested News