बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब मुफ्त में नहीं मिलेगी मोबाइल पर इनकमिंग सुविधा, कराना होगा रिचार्ज

अब मुफ्त में नहीं मिलेगी मोबाइल पर इनकमिंग सुविधा, कराना होगा रिचार्ज

NEWS4NATION DESK :  अब मोबाइल पर मुफ्त में इनकमिंग की सुविधा नहीं मिलेगी। किसी नबंर को सक्रिय रखने के लिए हर माह आपको एक निश्चित राशि की खर्च करनी होगी। दूरसंचारकंपनियां एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया आजीवन मुफ्त कॉलिंग सुविधा बंद कर रही हैं। ऐसे में किसी नंबर को सक्रिय रखने के लिए ग्राहकों को हर माह एक निश्चित राशि का रिचार्ज करने की जरूरत होगी। 

दरअसल सितंबर 2016 में जियो के आने के बाद सभी कंपनियों ने अपने ग्राहकों को मुफ्त इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल की सुविधा दी थी, लेकिन इससे उनकी कमाई पर बुरा असर पड़ा। लिहाजा कंपनियों ने टैरिफ प्लान की समीक्षा की है। इसके तहत, एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया अब किसी प्री पेड नंबर सक्रिय को रखने के लिए निश्चित अवधि का न्यूनतम टैरिफ लाई हैं। 

एयरटेल ने 35, 65 और 95 रुपये का मिनिमम रिचार्ज प्लान पेश किया है, इसमें टॉकटाइम, डाटा के साथ 28 दिन की वैधता मिलेगी। वोडाफोन भी 30 रुपये प्रतिमाह का मिनिमम रिचार्ज लाने जा रही है, यह रिचार्ज किसी नंबर को सक्रिय रखने के लिए जरूरी होगा। देश में 1.20 अरब मोबाइल फोन उपभोक्ता हैं। इनमें 73 से 75 करोड़ एक सिम कार्ड यूज करते हैं, जबकि 40-45 करोड़ दो सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं।

Suggested News