बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

PHC प्रभारी और आशा कार्यकर्ताओं के बीच बढ़ी टकराव, प्रदेश महामंत्री ने 24 घंटे के अंदर नहीं हटाने पर दी आत्मदाह की चेतावनी

PHC प्रभारी और आशा कार्यकर्ताओं के बीच बढ़ी टकराव, प्रदेश महामंत्री ने 24 घंटे के अंदर नहीं हटाने पर दी आत्मदाह की चेतावनी

NAWADA : जिले वारिसलीगंज में पीएचसी प्रभारी और आशा कार्यकर्ताओं के बीच चल रहे टकराव ने अब तूल पकड़ लिया है। संघ की प्रदेश महामंत्री इंदु कुमारी समेत दो आशा कार्यकर्ताओं की चयन मुक्ति और पांच आशा कार्यकर्ताओं के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज होने के बाद आशा स्वास्थ्य कार्यकर्ता संघ आर-पार की लड़ाई की मूड में है। 

पीएचसी प्रभारी को हटाने के लिए 24 घंटे की मोहलत

संघ की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सह प्रदेश महामंत्री इंदु झा ने वारिसलीगंज पीएचसी प्रभारी द्वारा की गई कार्रवाई को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया। उन्होंने डीएम को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर 24 घंटे के अंदर पीएचसी प्रभारी को नहीं हटाया गया तो जिलेभर की आशा सीएम के कार्यक्रम में पहुंचकर सीएम के सामने आत्मदाह करेंगी। जिसकी सारी जिम्मेवारी नवादा डीएम की होगी। 

वहीं संघ की जिलाध्यक्ष राधा देवी ने कहा कि निर्दोष आशा बहनों पर कार्रवाई को संघ कतई बर्दाश्त नहीं करेगी। उन्होंने ऐलान करते हुए कहा कि 17 दिसंबर को जिलेभर की दो हजार आशा बहनें डीएम का कार्यालय घेराव करते हुए अपना-अपना इस्तीफा सौंपेगी। उन्होंने डीएम से आशा पर हुए झुठे मुकदमे और चयनमुक्ति की कार्रवाई को वापस लेने की मांग की। साथ ही कहा कि पीएचसी प्रभारी पर कार्रवाई होने तक आंदोलन जारी रहेगा।

भारतीय मजदूर संघ से संबंद्ध आशा स्वास्थ्य कार्यकर्ता संघ की बैठम में मजदूर संघ के प्रदेश मंत्री मनीष कुमार सिंह ने कहा कि आशा संघ के आंदोलन को दबाने का प्रयास करते हुए वारिसलीगंज पीएचसी परिसर में अपने मांगों के समर्थन में बैठी आशा वर्करों के साथ मारपीट करते हुए पुनः अभद्रतापूर्ण व्यवहार किया गया। जिससे नाराज आशा कार्यकर्ता जब प्रभारी के खिलाफ वारिसलीगंज थाने में केस दर्ज करने पहुंची तो पीएचसी प्रभारी ने संवैधानिक मूल्यों को ताक पर रखते हुए एवं ट्रेड यूनियन एक्ट 1926 का उल्लंघन करते हुए नाटक रचकर निर्दोष आशा बहनों पर सरकारी कार्य में बाधा डालने का मनगढ़त आरोप लगाते हुए प्राथमिकी दर्ज करा दी,।

उन्होंने इस मसले पर डीएम पर भी निशाना साधा। कहा कि पिछले 23 दिनों से कार्य बहिष्कार कर रही आशा बहनों के साथ जिला प्रशासन एवं पीएचसी प्रभारी के दुर्व्यवहार की जितनी भी निंदा की जाए, वह कम है। 

वारिसलीगंज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कार्यरत दो आशा कार्यकर्ताओं को चयनमुक्त कर दिया गया है। साथ ही फर्जी प्रमाण पत्र पर नौकरी लेने के आरोप में दोनों के खिलाफ वारिसलीगंज थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। आशा स्वास्थ्य कार्यकर्ता संघ की प्रदेश महामंत्री इंदु देवी और रेखा कुमारी को चयन मुक्त करते हुए प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

क्या है पूरा मामला

मिली जानकारी के अनुसार, शिक्षा विभाग से दोनों आशा कार्यकर्ताओं के प्रमाण पत्रों की जांच कराई गई थी। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने सिविल सर्जन और वारिसलीगंज पीएचसी प्रभारी को जांच रिपोर्ट समर्पित करते हुए कहा कि इंदु कुमारी और रेखा कुमारी का स्थानांतरण प्रमाण पत्र फर्जी है।

बताया जाता है कि इंदु कुमारी ने श्री महावीर सिंह उच्च विद्यालय साम्बे और रेखा कुमारी ने इंटर विद्यालय चकवाय का स्थानांतरण प्रमाण पत्र अपनी बहाली के दौरान विभाग को जमा किया था। दोनों विद्यालयों से जांच कराने पर पता चला कि दोनों के स्थानांतरण प्रमाण पत्र फर्जी हैं। दोनों स्कूलों के प्रधानाध्यापकों ने डीईओ को रिपोर्ट दी। 

जिसके बाद डीईओ ने सीएस और पीएचसी प्रभारी को रिपोर्ट सौंप दिया। रिपोर्ट मिलते ही वारिसलीगंज के पीएचसी प्रभारी ने दोनों को चयनमुक्त करते हुए थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई। 

आशा स्वास्थ्य कार्यकर्ता संघ की प्रदेश महामंत्री इंदु झा पर लगातार दूसरे दिन यह दूसरी प्राथमिकी दर्ज कराई गई। 

इसके पहले वारिसलीगंज पीएचसी के साथ अमर्यादित व्यवहार करने, सरकारी काम में बाधा पहुंचाने और मरीज की जान के साथ खिलवाड़ करने का आरोप लगाते हुए इंदु कुमारी समेत संजू रानी और गायत्री कुमारी के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी। 

वहीं इस मामले पर सिविल सर्जन डॉ. श्रीनाथ प्रसाद ने बताया कि इंदु झा आशा फैसलीटेटर के पद पर बहाल थीं और आशा का भी लाभ लेना चाहती थीं। इससे मना करने पर वारिसलीगंज पीएचसी प्रभारी के विरुद्ध राजनीति करने लगीं। उनके द्वारा लगातार आशा कार्यकर्ताओं को बरगलाने का काम किया जा रहा था। वारिसलीगंज पीएचसी प्रभारी ने गलत प्रमाण पत्र को लेकर चयन मुक्त और प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई की है।

नवादा से अमन सिन्हा की रिपोर्ट


Suggested News