बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

IND vs ENG टेस्ट मैच: भारत ने 3-1 से सीरीज की अपने नाम

IND vs ENG टेस्ट मैच: भारत ने 3-1 से सीरीज की अपने नाम

DESK: अहमदाबाद के नवनिर्मित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड और भारत के बीच चौथे टेस्ट मैच को भारत ने ऐतिहासिक रूप से जीत लिया है. शनिवार को खेले गए चौथे और आखिरी टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को पारी और 25 रनों से हरा दिया. पहला टेस्ट मैच हारने के बाद टीन इंडिया ने शानदार वापसी की और सीरीज जीत ली. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी पहुंच गई. जिसके फाइनल में उसका मुकाबला न्यूजीलैंड से लॉर्ड्स के मैदान पर होगा. ये मैच 18 जून को खेला जाएगा.

अहमदाबाद में खेले गए चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड की टीम 3 ही दिन में मैच हार गई. पूरी सीरीज में अक्षर पटेल का जलवा दिखा. अक्षर ने चौथे टेस्ट की पहली पारी में 4 विकेट और दूसरी पारी में 5 विकेट लिए. वहीं ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भी दूसरी पारी में पांच विकेट चटकाए. टेस्ट मैच के स्कोर की बात करें तो पहली पारी में इंग्लैंड की टीम 75 ओवर में महज 205 रन ही बना सकी. इसके बाद भारत ने पहली पारी में 365 रन बना दिये. जहां कप्तान कोहली और शुभमन गिल शून्य पर ही आउट हो गए. वहीं ऋपभ पंत ने 101 रन बनाए. क्रिकेट के फैंस सहित टीम को सबसे ज्यादा दुख वॉशिंगटन सुंदर के लिए हुआ जो अपने शतक से महज 4 रनों से टूक गए. दूसरी पारी में भी इंग्लैंड की टीम कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी. पूरी टीम 135 रनों पर ही ऑल आउट हो गई जबकि भारतीय टीम ने एक ही पारी में 365 रन बनाए थे.
 
यह टेस्ट सीरीज पूरी तरीके से भारतीय गेंदबाजों के नाम रही जिसमें अक्षर पटेल का नाम सबसे पहले लिया जाएगा. अपनी करिश्माई गेंदबाजी के बदौलत हर टेस्ट में उन्होनें कई विकेट चटकाए और सीरीज में छा गए. दूसरा कमाल ऑफ स्पिनर अश्विन ने दिखाया. उन्होनें अपनी स्पिन गेंदबाजी से इंग्लैंड के बल्लेबाजों को खूब चकमा दिया. इसके अलावा चेन्नई में हुए दूसरे टेस्ट में शतक के साथ एक पारी में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. इस सीरीज में शानदार जीत के साथ ही आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में भारत पहले पायदान पर आ गया है. 

Suggested News