बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शनिवार को दूसरी बार होगी भारत-चीन वार्ता, भारतीय दल की अगुवाई करेंगे ले.जनरल हरिंदर सिंह

शनिवार को दूसरी बार होगी भारत-चीन वार्ता, भारतीय दल की अगुवाई करेंगे ले.जनरल हरिंदर सिंह

 DESK: भारत-चीन के बीच बढ़ते तनाव से हर कोई वाकिफ है. लाइन ऑफ़ एक्चुअल कण्ट्रोल पर बढ़ते हुए तनाव के लिए भारतीय सेना हर रूप से तैयार है ही, साथ ही बात-चीत भी की जा रही है. पहले चरण की बातचीत के बाद चीनी सेना 2 किमी. तक बॉर्डर पर पीछे हटी थी. लेकिन तनाव में कुछ ख़ास कमी देखने को नहीं मिली है जिसके बाद 6 जून को एक और बैठक होने जा रही है.

भारतीय सेना और चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के शीर्ष जनरलों के बीच होने जा रही बैठक को लेकर सभी लोगों की नज़र है. भारत की ओर से अगुवाई ले. जनरल हरिंदर सिंह कर रहे हैं. अब इस बैठक के बाद देखना यह है की भारत और चीन के बीच बढ़ते हुए तनाव कम होंगे या नहीं. 

बता दें पिछले एक महीने से भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ते ही जा रहे है, इस तनाव की वजह से चीन बॉर्डर के पास लद्दाख इलाके में काफी तनावपूर्ण माहौल बना हुआ है .ऐसी स्थिती में भारत किसी भी तरह की ढील देना नहीं चाहता है. लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल के पास भारत ने हवाई पट्टी बनाने का काम बहूत ही तेज़ी से शुरू कर दिया था.इसके अलावा बॉर्डर पर बोफोर्स आर्टिलरी की तैनाती भी की जा चुकी है . वहीं अनंतनाग के पास NH-44 पर इमरजेंसी हवाई पट्टी का निर्माण किया जा रहा था ,ताकि किसी भी इमरजेंसी की स्थिति में लड़ाकू विमानों या अन्य विमानों को उतारा जा सके. बता दें  कि LAC के पास चीन भी कई तरह का निर्माण कार्य कर रहा है और कई तरह के हथियारों की सप्लाई  भी बढ़ा दी है. वहीं दूसरी ओर भारत की ओर से लगभग 60 बोफोर्स आर्टिलरी गन को लद्दाख के पास फॉरवर्ड पॉजिशन पर भेजा गया था.

Suggested News