बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारत ने भूटान को दिया एक अनमोल तोहफा

भारत ने भूटान को दिया एक अनमोल तोहफा

News4nation desk- हम सभी यह जानते हैं कि बौद्ध धर्म का जन्म भारत में हुआ. पर आज की तारीख में देखा जाए तो दूसरे जगहों के मुताबिक बौद्ध धर्म भारत में ही कम हो गया है. उन्ही जगहों में से एक देश भूटान भी शामिल है. हाल ही में भूटान की रानी मां आशी दोर्जी वांगमो वांगचुक ने कहा कि भारत ने भूटान को बौद्ध धर्म के रूप में एक अनमोल तोफा दिया है. रानी मां का कहना है कि भारत एक ‘‘प्रबुद्ध लोगों की भूमि’’ है. 

वांगचुक ने कहा, ‘‘बौद्ध धर्म के आने के बाद, सबसे चर्चित गुरू पद्मसंभव सहित भारत के कई बौद्ध आचार्य भूटान की यात्रा पर आए. भगवान बुद्ध और गुरू पद्मसंभव की शिक्षाएं भूटान के हर नागरिक के जीवन को लगातार प्रेरित करती आ रही हैं.’’ दरअसल, यह दोनों देशों के बीच औपचारिक राजनयिक संबंधों के 50 वर्ष पूरा होने के अवसर पर माउंटेन इकोस’ साहित्य उत्सव आयोजित किया गया. इस दौरान उन्होंने कहा,  ‘‘मेरा मानना है कि बौद्ध धर्म हमारी साझा आध्यात्मिक धरोहर है जो हमारे वर्षों पुराने संबंधों में बिना किसी बदलाव के निरंतर बनी हुई है.’’ सिर्फ यही नहीं उनका कहना है कि साझा सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक धरोहरों की समृद्ध विरासत से भारत और भूटान के बीच संबंध और मजबूत होते हैं.

उन्होंने उस इतिहास को भी याद किया, जब भूटान के तीसरे नरेश और भारत के प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने भारत-भूटान संबंधों की नींव रखी थी. रानी मां ने कहा, ‘‘भूटान और भारत के लोगों के लिए यह अत्यधिक संतोष और खुशी का विषय है कि दोनों देशों के बीच शानदार एवं असाधारण मित्रता है. ऐसी दोस्ती, जिसमें अपार विश्वास, सदभावना, समझ और आपसी लाभकारी सहयोग शामिल है.’’ 

Suggested News