कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को एक और मिला गोल्ड मेडल, वेटलिफ्टिंग में जेरेमी लालरिनुंगा ने जीता स्वर्ण पदक

कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को एक और मिला गोल्ड मेडल, वेटलिफ्टिंग में जेरेमी लालरिनुंगा ने जीता स्वर्ण पदक

Desk. कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत को एक और गोल्ड मिला है। जेरेमी लालरिनुंगा ने पुरुष वेटलिफ्टिंग के 67 किलो भार वर्ग में गोल्ड मेडल जीता है. जेरेमी लालरिनुंगा ने स्नैच में रिकॉर्ड 140 किलो का वजन उठाया, वहीं क्लीन एंड जर्क में वह 160 किलो भार उठाने में सफल रहे। अभी तक भारत इस गेम्स में पांच मेडल हासिल कर लिया है। इसमें दो गोल्ड, दो सिल्वर और ब्रॉज मेडल शामिल है।

19 साल के जेरेमी लालरिनुंगा ने पिछले साल आयोजित राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप के पुरुषों की 67 किलो भारवर्ग में गोल्ड मेडल जीतकर कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के लिए क्वालिफाई किया था। ताशकंद में आयोजित  इस प्रतियोगिता में जेरेमी लालरिनुंगा ने 305 किलो भार उठाकर यह स्वर्णिम सफलता हासिल की। 2018 के युवा ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता जेरेमी लारिनुंगा ने स्नैच में 141 और क्लीन एंड जर्क में 164 किलो का सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया था।


कॉमनवेल्थ 2022 में भारत को पांचों पदक वेटलिफ्टरों ने दिलाए हैं। टोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता मीराबाई चनू ने  शनिवार को 49 किलो भारवर्ग में सोना जीता था, जबकि संकेत महादेव सरगर पुरुषों की 55 किलो भारवर्ग एवं बिंदियारानी देवी ने भी महिलाओं के 55 किलोग्राम भारवर्ग में सिल्वर मेडल अपने नाम किया। इसके अलावा गुरुराजा पुजारी 61 किलो भारवर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीतने में कामयाब रहे थे।

जेरेमी ने 2018 ग्रीष्मकालीन यूथ ओलंपिक में लड़कों के 62 किग्रा वर्ग भारोत्तोलन में स्वर्ण पदक हासिल किया था। जेरेमी ने स्नैच राउंड 124 एवं क्लीन एंड जर्क में 150 किलो भार उठाया था। यानी कि जेरेमी ने कुल 274 किलो वजन उठाकर यह मेडल अपने नाम किया था.। इसके साथ ही जेरेमी यूथ ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बन गए थे। फिर जेरेमी ने एशियन वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप में भी सिल्वर मेडल अपने नाम किया था।


Find Us on Facebook

Trending News