बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

स्मार्टफोन पर पॉर्न देखने में सबसे आगे है भारत, पढ़ें चौंकाने वाली रिपोर्ट

स्मार्टफोन पर पॉर्न देखने में सबसे आगे है भारत, पढ़ें चौंकाने वाली रिपोर्ट

देश में जिस रफ्तार से स्मार्टफोन की पैठ बढ़ रही है, उसी रफ्तार से पॉर्न देखने वालों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। साल 2019 में स्मार्टफोन पर पॉर्न देखने के मामले में भारत सबसे आगे रहा। नई रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि भारत में 2019 में 89 पर्सेंट लोगों ने मोबाइल डिवाइस के माध्यम से पॉर्न देखा। यह आंकड़ा साल 2017 से 3 पर्सेंट ज्यादा है। 2017 में भारत में मोबाइल डिवाइस के माध्यम से पॉर्न देखने वालों की संख्या 86 पर्सेंट थी।

अडल्ट एंटरटेनमेंट साइट पॉर्नहब के अनुसार, दुनिया भर में प्रत्येक 4 में से 3 लोग मोबाइल पर पॉर्न देखते हैं। मतलब पॉर्न देखने के लिए डेस्कटॉप और लैपटॉप जैसे डिवाइस लोगों के लिए सेकंडरी चॉइस बन गए हैं। 2019 में वैश्विक स्तर पर पॉर्नहब के मोबाइल ट्रैफिक का हिस्सा 77 पर्सेंट पहुंच गया, जो इससे एक साल पहले के मुकाबले 10 पर्सेंट ज्यादा है।

मोबाइल पर पॉर्न देखने के मामले में अमेरिका 81 पर्सेंट के साथ दूसरे नंबर पर और 79 पर्सेंट के साथ ब्राजील तीसरे नंबर पर है। वहीं, जापान में 70 पर्सेंट लोग मोबाइल से पॉर्नहब पर पहुंचे, जबकि यूके में 74 पर्सेंट लोगों ने मोबाइल पर पॉर्न देखा।

सस्ते डेटा प्लान और महंगे स्मार्टफोन्स की कीमत में गिरावट के चलते देश में मोबाइल पर पॉर्न देखने वालों की संख्या बढ़ी है। भारत में 450 मिलियन से ज्यादा स्मार्टफोन यूजर हैं और सस्ते डेटा प्लान के चलते यूजर्स के लिए मोबाइल पर इंटरनेट सर्फिंग आसान हो गई है।


Suggested News