बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

टी-20 विश्व कप में भारत को मिल सकती है अफगानिस्तान से कड़ी चुनौती, ग्रुप मैचों में फॉर्म से दूर रहे बल्लेबाजों को करना होगा बेहतरीन प्रदर्शन

टी-20 विश्व कप में भारत को मिल सकती है अफगानिस्तान से कड़ी चुनौती, ग्रुप मैचों में फॉर्म से दूर रहे बल्लेबाजों को करना होगा बेहतरीन प्रदर्शन

DESK : वेस्टइंडीज और अमेरिका में चल रहे टी-20 विश्व कप में बुधवार से ग्रुप 8 के मुकाबले शुरू हो गए हैं. जिसमें आज भारत और अफगानिस्तान के बीच अहम मुकाबला खेला जाना है। रिकॉर्ड बुक में टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच हो या फिर टी-20 विश्वकप, अफगानिस्तान की टीम भारत को कभी नहीं हरा पाई है। ऐसे में भारत का पलड़ा भारी माना जा रहा है। लेकिन ग्रुप राउंड में जिस तरह का प्रदर्शन अफगानिस्तान ने किया, उसके बाद टीम इंडिया इस मैच को हल्के में नहीं लेगी।

कारण साफ है, अफगानिस्तान इस विश्वकप में तीन जीत हासिल कर सुपर-8 में पहुंचा है। उसने न्यूजीलैंड जैसी टीम को महज 75 रन पर समेटकर 84 रन से बड़ी जीत हासिल की थी। उसकी ताकत कप्तान राशिद खान की अगुआई में उसके गेंदबाज हैं।

वहीं दूसरी तरफ भारत अपने बल्लेबाजों के फॉर्म से जूझ रहा है। टीम के दोनों ओपनर रोहित शर्मा और विराट कोहली ने अभी तक विश्व कप में निराश किया है। कोहली विश्व कप में अपने सबसे खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। वहीं कोहली सहित बाकी बल्लेबाज भी बड़ी पारी नहीं खेल सके है। ग्रुप मैचो में गेंदबाजों के भरोसे भारत ने तीनों मैच में जीत हासिल की थी। लेकिन अब स्थिति बदल गई है। 

जहां भारत ने अपने सभी मैच अमेरिका में खेले थे। वहां पिच पर रन बनाना मुश्किल था। लेकिन अब सुपर आठ के मुकाबले वेस्टइंडीज में खेले जाने हैं। जहां अमेरिका के मुकाबले वेस्टइंडीज में पिचों का मिजाज धीमा और कुछ हद तक बल्लेबाजों के हक में है।

कुलदीप या चहल को मिल सकता है मौक

केंसिंग्टन ओवल में भारतीय टीम के अभ्यास सत्र को देखकर लगा कि यहां स्पिनरों को मदद मिलने वाली है। साथ ही नई गेंद से तेज गेंदबाजों को स्विंग भी मिलेगा। न्यूयॉर्क में भारत तेज गेंदबाज बुमराह, सिराज, अर्शदीप और ऑलराउंडर हार्दिक, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल के साथ उतरा था। इस आक्रमण के साथ उतरने में रोहित को बल्लेबाजी में गहराई मिल रही है, जिसका गेंदबाजी को सहायता देने वाली अमेरिकी पिचों पर भारत को फायदा भी मिला। ब्रिजटाउन में भारत को एक कलाई के स्पिनर की जरूरत होगी। देखना यह होगा कि कुलदीप को अर्शदीप या सिराज पर वरीयता दी जाती है या फिर उन्हें सिराज के स्थान पर खिलाया जाता है।

बता दें कि ग्रुप आठ में भारत को तीन मुकाबले खेलने हैं जिनमें पहला मुकाबला आज अफगानिस्तान के साथ, वहीं दूसरा मुकाबला शनिवार को बांग्लादेश के साथ होगा, जबकि सबसे अहम मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से साथ होगा। यह मैच 24 जून को खेला जाएगा।

Suggested News