बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बेतिया से सटे अंतरराष्ट्रीय सीमा पर नेपाल बना रहा हेलीपैड, अस्थायी टीन शेड का कर रहा निर्माण

बेतिया से सटे अंतरराष्ट्रीय सीमा पर नेपाल बना रहा हेलीपैड, अस्थायी टीन शेड का कर रहा निर्माण

Bagha: वाल्मीकिनगर से सटे नेपाली क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास नेपाल सरकार हेलीपैड बना रही है. नवलपरासी जिले के नरसही गाविस के वार्ड नंबर चार में अंतरराष्ट्रीय  सीमा पर भारतीय क्षेत्र के ठीक सामने नेपाल ने अपने इलाके में गंडक नदी के पास एक हेलीपैड तैयार कर रही है.          

इसके साथ ही वहां अस्थायी टिन शेड का निर्माण भी किया जा रहा है. जिसमें तत्काल यहां काम करने वाले मजदूर रहेंगे.     दोनों देशों के बीच बढ़ी रार के बीच नेपाल सरकार के इस कदम के बाद कई कयास लगाए जा रहे हैं. इससे पहले गंडक बराज पर नेपाली आर्मी अस्थायी चौकी का निर्माण कराया गया था.


सीमांचल में बढ़ी गतिविधियों को देखते हुए एसएसबी अलर्ट पर है. भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने भी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर गश्त बढ़ा दी है. सूत्रों की माने तो वाल्मीकिनगर सीमा क्षेत्र से सटे नेपाली क्षेत्र में नरसही गांव के पास निर्माणाधीन है. हेलीपैड नरसही गांव के चार नंबर वार्ड में है.

 सूत्रों की माने तो समय आने पर इन हेलीपैड का उपयोग नेपाली सेना के द्वारा किया जा सकता है. बताते चलें कि भारत  नेपाल के साथ बेटी रोटी का संबंध है. बावजूद इसके बीते दिनों दोनों देशों के बीच बढ़ी तल्खी के कारण सीमांचल में तनाव की स्थिति है. नेपाली सरकार इस तरह के कार्य को अंजाम दे रही है, जो चिता का विषय है. इस बाबत सशस्त्र सीमा बल 21 वीं वाहिनी के सेनानायक राजेंद्र भारद्वाज ने दूरभाष पर बताया कि ऐसी सूचना प्राप्त हुई है. इसकी सूचना एसएसबी के वरीय अधिकारियों को दे दी गई है. एसएसबी के जवान लगातार चौकसी बरत रहे हैं.      

Suggested News