INDIA-PAK MATCH: ICC-BCCI, दोनों को इस मैच से होता है सबसे अधिक फायदा, मुंहमांगी कीमतों पर बिकते हैं टीवी राइट्स

INDIA-PAK MATCH: ICC-BCCI, दोनों को इस मैच से होता है सबसे अधिक फायदा, मुंहमांगी कीमतों पर बिकते हैं टीवी राइट्स

N4N DESK: भारत और पाकिस्तान भले ही पड़ोसी देश हों, मगर दोनों चिर प्रतिद्वंदी हैं। जब भी वर्ल्ड कप की बात आती है तो पूरे विश्व की निगाहें भारत पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच पर ही टिकी रहती हैम। भले ही बीसीसीआई ने पाकिस्तान के साथ हर तरह के क्रिकेट फॉर्मेट से नाता तोड़ लिया हो, मगर आईसीसी की यही कोशिश रहती है कि इन दोनों टीमों के बीच कम से कम एक बार भिड़ंत जरूर हो। क्या है इसकी वजह, और क्यों आईसीसी के लिए यह भिड़ंत जरूरी है, आइए जानते हैं-

हर पैमाने के रिकॉर्ड तोड़ता है भारत-पाक मैच

रोमांच, दबाव, देशप्रेम औऱ लोकप्रियता के मामले में भारत-पाक मैच सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर देता है। यह मैच बिल्कुल फाइनल मुकाबले जैसा ही मजा दर्शकों को देता है, इसलिए ICC की कोशिश होती है कि उसके हर टूर्नामेंट में इन दोनों टीमों के बीच कम से कम 1 भिड़ंत जरूर हो। इसकी मुख्य वजह यह है कि ICC के लिए यह मैच काफी मुनाफे वाला होता है। 

ICC के लिए होता है मुनाफे का सौदा

ICC अपने टूर्नामेंट के ब्रॉडकास्ट राइट्स काफी ऊंची कीमत पर बेचती है। स्टार स्पोर्ट्स ने 2015 से 2023 तक होने वाले सभी ICC इवेंट्स के राइट्स 198 करोड़ डॉलर (करीब 14.8 हजार करोड़ रुपए) में खरीदे थे। ब्रॉडकास्टर्स की डिमांड होती है कि हर टूर्नामेंट के शेड्यूल में ICC कम से कम 1 भारत-पाकिस्तान मैच जरूर रखे। इस मैच के लिए विज्ञापन के स्लॉट अन्य मुकाबलों की तुलना में ज्यादा कीमत पर बेचे जाते हैं।

10 सेंकेड के लग रहे हैं 30 लाख रुपए

टी-20 विश्व कप के लाइव ब्रॉडकास्ट पार्टनर स्टार स्पोर्ट्स भारत-पाकिस्तान मैच के दौरान 10 सेकेंड के विज्ञापन के लिए 25 से 30 लाख रुपये मांग रहा है। भारतीय टेलीविजन में किसी भी खेल प्रसारक चैनल का यह अब तक सबसे महंगा स्पॉट रेट है। वहीं साल 2019 वनडे वर्ल्ड कप में ऑफिशियल ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स ने भारत-पाकिस्तान मैच के लिए 10 सेकेंड के विज्ञापन स्लॉट 25 लाख रुपए में बेचे थे।

करोड़ों में आंकी जाती है भारत-पाक मैच की व्यूअरशिप

ICC इवेंट्स में कई बार भारत-पाकिस्तान मैच की ग्लोबल व्यूअरशिप फाइनल से भी ज्यादा हो जाती है। ICC के मुताबिक 2019 वनडे वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान मैच को दुनियाभर में 27.3 करोड़ यूनीक व्यूअर्स ने अपने-अपने टीवी सेट पर देखा। इनमें से 23.3 करोड़ व्यूअर भारत से थे। इसके अलावा 5 करोड़ लोगों ने इस मैच को ऑनलाइन मीडियम पर देखा।

29 साल में हुई है 17 भिड़ंत
 
ICC के तीन प्रमुख इवेंट्स वनडे वर्ल्ड कप, टी-20 वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी मिलाकर पिछले 29 सालों में भारत और पाकिस्तान की 17 भिड़ंत हुई है। ICC टूर्नामेंट में दोनों टीमें पहली बार 1992 वनडे वर्ल्ड कप में आमने-सामने आई थीं। आखिरी मैच 2019 वनडे वर्ल्ड कप में हुआ था।

2012 से हर टूर्नामेंट में हुई भिड़ंत
 
ICC ने अपने हर टूर्नामेंट में भारत-पाकिस्तान राइवलरी को भुनाने की कोशिश सही मायनों में 2012 में हुए टी-20 वर्ल्ड कप से की। इससे पहले जानबूझ कर ग्रुप स्टेज में दोनों टीमों के आपसी मुकाबले के रखने की कोशिश नहीं होती थी। 2012 से हर ICC टूर्नामेंट में ये दोनों टीमें आमने-सामने हुई हैं।

Find Us on Facebook

Trending News