बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

SC-ST एक्ट के विरोध में सवर्णों का भारत बंद आज, सुरक्षा के व्यापक इंतजाम, एमपी के 18 जिलों में धारा 144 लागू

SC-ST एक्ट के विरोध में सवर्णों का भारत बंद आज, सुरक्षा के व्यापक इंतजाम, एमपी के 18 जिलों में धारा 144 लागू

NEW4NATION DESK : SC-ST संशोधन एक्ट के खिलाफ सवर्णों का गुस्सा लगातार बढ़ता जा रहा है। इस एक्ट में संशोधन को लेकर सवर्णों में मोदी सरकार के खिलाफ आक्रोश देखने को मिल रहा है। करणी सेना की अगुवाई में करीब 35 संगठनों ने आज (गुरुवार) को सवर्ण समाज ने भारत बंद बुलाया है। 

भारत बंद के मद्देनदर सुरक्षा व्यवस्था के जबरदस्त इंतजाम किए गए हैं। सबसे ज्यादा असर वाले मध्यप्रदेश में पुलिस की 34 अतिरिक्त बटालियन तैनात की गई है। सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया है, इसके साथ ही 18 जिलों में धारा 144 लागू लगाई गई है। मध्यप्रदेश के पड़ोसी राज्य राजस्थान में भी बंद को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में प्रशासन ने एहतियाती कदम उठाए हैं।

क्यों हो रहा है विरोध?
बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने 20 मार्च को एससी/एसटी एक्ट में बड़ा बदलाव करते हुए कहा था कि इसके अंतर्गत नामजद आरोपी को गिरफ्तार करने के लिए संबंधित वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक की मंजूरी अनिवार्य होगी। इसके अलावा एक पुलिस उपाधीक्षक यह जानने के लिए प्रांरभिक जांच कर सकता है कि मामला इस अधिनियम के अंतर्गत आता है या नहीं।

विपक्ष ने सरकार पर लगाया था आरोप
विपक्षी दलों ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद मोदी सरकार पर आरोप लगाए थे की सरकार ने कोर्ट में दलील ठीक ढ़ंग से नहीं रखी जिसकी वजह से कानून कमजोर हुआ अब फिर दलितों के खिलाफ अत्याचार बढ़ेंगे। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में दो अप्रैल को दलितों ने भारत बंद बुलाया था इस दौरान जमकर हिंसा हुई थी।

वहीं अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति से आने वाले बीजेपी सांसदों ने भी विरोध में आवाज उठाई थी और अपनी ही सरकार से कहा था कि सरकार अध्यादेश लाकर कानून को पूर्ववत लागू करे। जिसके बाद मोदी सरकार ने एससी/एसटी एक्ट को पूर्ववत लागू करने के लिए संसोधन विधेयक लोकसभा और राज्यसभा से पास कराया। अब इसके विरोध में सवर्ण वर्ग ने आवाज उठानी शुरू कर दी है।

Suggested News