बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारत के प्याज संकट का इस पड़ोसी देश पर जबरदस्त असर, पीएम के मैन्यू से हुआ गायब

भारत के प्याज संकट का इस पड़ोसी देश पर जबरदस्त असर, पीएम के मैन्यू से हुआ गायब

NEWS4NATION DESK : देश में प्याज का दाम आसमान छू रहा है। देश कई शहरों में प्याज के दाम 70 रुपये प्रति किलों से उपर पहुंच चुका है। अब देश के इस प्याज संकट का असर पड़ोसी देश बांग्लादेश तक पहुंच गया है। 

बांग्लादेश से भी प्याज संकट की खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि बांग्ला देश में प्याज संकट का आलम यह हो गया है कि इसे पीएम शेख हसीना के मैन्यू तक से हटा दिया गया है। हसीना ने प्याज खाना बंद कर दिया है।

प्रधानमंत्री हसीना के उप प्रेस सचिव हसन जाहिद तुषार ने रविवार को बताया कि वायु मार्ग से प्याज आयात किए जा रहे हैं। हसीना ने प्याज खाना बंद कर दिया है। शनिवार को प्रधानमंत्री आवास में बने किसी भी व्यंजन में प्याज का इस्तेमाल नहीं हो सका। प्याज की कमी के कारण इसके दाम आसमान छू रहे हैं। इस संकट को देखते हुए वायु मार्ग से प्याज आयात किए जा रहे हैं। 

बांग्लादेश मे प्याज की कमी भारत द्वारा निर्यात पर लगाए गए प्रतिबंध की वजह से हुई है। भारत ने ज्यादा बारिश की वजह से प्याज की फसल खराब होने के बाद सितंबर के आखिरी महीने में प्याज के निर्यात पर बैन लगा दिया था।
 बताया जा रहा है कि बांग्लादेश में प्याज आमतौर पर 30 टका यानि 26 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिलने वाला प्याज अब 260 टका यानि करीब 220 रुपए के दाम पर मिल रहा है। 

स्थानीय मीडिया के अनुसार म्यांमार, तुर्की, चीन और मिस्र से प्याज से भरे जहाज रविवार को चटगांव स्थित बंदरगाह पहुंचे हैं। सरकारी एजेंसी भी ढाका में लोगों को 45 टका प्रति किलोग्राम में प्याज मुहैया करवा रही है। शहर में प्याज के लिए लंबी-लंबी कतारें दिखाई दे रही हैं।

Suggested News