बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रिपोर्ट का दावा जून-जुलाई में पीक पर होगा कोरोना, सितंबर में खत्म हो जाएगा कोरोना का कहर

रिपोर्ट का दावा जून-जुलाई में पीक पर होगा कोरोना, सितंबर में खत्म हो जाएगा कोरोना का कहर

DESK : देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामले अब डराने लगे हैं. पिछले 7 दिनों से देश में लगातार 9 हजार से अधिक संक्रमितों के नये मामले आ रहे हैं. भारत ने तो कोरोना संक्रमितों की संख्‍या के मामले में इटली को भी पीछे छोड़ दिया है और दुनिया में सबसे अधिक कोविड 19 के केस वाले देशों में छठे स्‍थान पर पहुंच गया है. भारत का ग्राफ तेजी से बढ़ता जा रहा है. भारत में मौतों की संख्‍या में भी इजाफा हुआ है.

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच एक खबर आ रही है. दावा किया जा रहा है कि देश में कोरोना वायरस का अब अंत करीब आ गया है. शोध में दावा किया जा रहा है कि सितंबर के मध्‍य तक कोरोना वायरस भारत में पूरी तरह से खत्‍म हो जाएगा.

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के दो वरिष्ठ विशेषज्ञों डॉ. अनिल कुमार और डॉ रुपाली ने एक शोध के आधार पर दावा किया है कि कोरोना वायरस सितंबर के मध्‍य तक भारत से पूरी तरह से खत्‍म हो जाएगा. दरअसल दोनों ने बैली मॉडल के आधार पर यह दावा किया है. 

एक रिपोर्ट के अनुसार इस मॉडल के अनुसार कोई भी महामारी तब पूरी तरह से खत्‍म हो जाता है जब उससे संक्रमितों की संख्‍या और उससे ठीक होने वाले या मरने वालों की संख्‍या बराबर हो जाए.

इससे पहले भी शोध में दावा किया गया था कि जून-जुलाई में कोरोना का कहर भारत में अधिक होगा. इसका असर दिखने भी लगा है, पिछले 7 दिनों से 24 घंटे में संक्रमितों की संख्‍या देश में 9 हजार से अधिक आ रहे हैं. हालांकि अध्‍ययन में यह भी बताया गया था कि कोरोना के खिलाफ जंग में लॉकडाउन का काफी असर हुआ है.


Suggested News