बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारत में जल्द ही इन सेक्टर्स में निकलेंगी 14 लाख नौकरियां, जानिए

भारत में जल्द ही इन सेक्टर्स में निकलेंगी 14 लाख नौकरियां, जानिए

N4N DESK: अंतर्राष्ट्रीय डाटा कॉर्पोरेशन ने वैश्विक नेटवर्किंग दिग्गज सिस्को द्वारा एक रिसर्च करवाया है. रिसर्च के बाद यह जानकारी सामने आई है कि साल 2027 तक भारत 14 लाख नई आईटी नौकरियां पैदा करेगा. 

साइबर सुरक्षा, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) और बिग डाटा जैसी उभरती टेक्नोलॉजी की वजह से भारत में नौकरियों के अवसर भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इस क्षेत्र में कुशल लोगों की मांग को देखते हुए भारत जल्द ही इस क्षेत्रों में लाखों नौकरियां पैदा करने जा रहा है. आईओटी द्वारा कराए गए रिसर्च के रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया एडमिनिस्ट्रेटर, मशीन लर्निग (एमएल) डिजाइनर और आईओटी डिजाइनर जैसे नौकरियां आने वाले सालों में देश में सबसे ज्यादा मांग में रहने वाली नौकरियों में से होंगी. 

इन रिपोर्ट के अनुसार आईटी कंपनियों द्वारा वर्तमान में जिस कौशल की तलाश की जा रही है, उसी जरूरी डिजिटल कौशल की नौकरियों में भारी भरकम 46 पर्सेंट की बढ़ोतरी हो सकती है. इसी के साथ करीब 89 फीसदी प्रबंधकों की भर्ती प्रमाण रखने वाले उम्मीदवारों पर विश्वास के स्तर पर होगी और 88 फीसदी ग्राहक सेवा और समर्थन के स्तर में सुधार का अनुभव करेंगे.

Suggested News