बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

व्यापार के क्षेत्र में भारत ने भरी ऐसी उड़ान, दुनिया के तीन शक्तिशाली देश अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन भारत सरकार की तारीफ में पढ़ने लगे कसीदे

व्यापार के क्षेत्र में भारत ने भरी ऐसी उड़ान,  दुनिया के तीन शक्तिशाली देश अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन भारत सरकार की तारीफ में पढ़ने लगे कसीदे

DESK :एक साल पहले एयर इंडिया ऐसी विमान सेवा थी, जो घाटे में चल रही थी, लेकिन जैसे ही इसे टाटा ने खरीदा, इसने उड़ान भरनी शुरू कर दी। आज स्थिति यह है एयर इंडिया 500 नई विमान खरीदने जा रही है। जिस पर अब बोइंग और एयर बस से समझौता हो गया है। खास बात यह रही कि इस समझौते के दौरान एयरबस व एअर इंडिया समझौते के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ पीएम मोदी का वर्चुअल तौर पर उपस्थित होना और बोइंग-एयर इंडिया समझौते के बाद राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ पीएम मोदी की टेलीफोन पर बातचीत। यह अंतरराष्ट्रीय राजनीति में भारत की उड्डयन कूटनीति का उदाहरण है।

फ्रांस के एयरबस के साथ समझौते में वर्चुअल जुड़े मोदी और मैंक्रो

एयर इंडिया और फ्रांस की विमान कंपनी एयर बस के साथ विमान खरीदी के समझौते के दौरान पीएम मोदी भी वर्चुअल तौर पर मौजूद रहे।  एअर इंडिया की फ्रांस की एयरबस और अमेरिकी कंपनी बोइंग से विमान खरीद समझौते का इस्तेमाल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इन दोनों देशों के साथ भारत के रणनीतिक रिश्तों को और मजबूत बनाने के लिए किया है।  वहीं, फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि यह समझौता फ्रांस की कंपनियों की भारतीय बाजार को लेकर प्रतिबद्धता को दिखाता है जो एविएशन के अलावा भी दूसरे क्षेत्रों मे काम करने को तैयार हैं। उन्होंने इस समझौते को भारत-फ्रांस के गहरे रणनीतिक रिश्ते में मील का पत्थर करार दिया।

बोइंग से समझौता, बाइडन ने कहा ऐतिहासिक समझौता

पीएम मोदी की देर रात अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से टेलीफोन पर वार्ता हुई है। दोनों नेताओं ने बोइंग व एअर इंडिया के समझौते को ऐतिहासिक बताया, जो मौजूदा रणनीतिक रिश्ते को और गहरा करेगा व रोजगार के नए अवसर पैदा करेगा। अमेरिकी राष्ट्रपति की तरफ से जारी बयान में इस समझौते को वैश्विक मैन्यूफैक्चरिंग के मानचित्र पर अमेरिका की बढ़ती ताकत के तौर पर पेश किया गया है। इससे अमेरिका के 44 राज्यों में दस लाख से ज्यादा रोजगार के अवसर पैदा होने की बात कही गई है। इसमें से बड़ी संख्या में रोजगार उन लोगों को मिलेगा जिन्होंने उच्च शिक्षा भी हासिल नहीं की है। साथ ही इससे भारत-अमेरिका के मौजूदा आर्थिक साझेदारी को और मजबूत किया जाएगा।

ब्रिटेन को भी हुआ बड़ा फायदा, सुनक ने भी की तारीफ

जहां अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन और राष्ट्रपति मैक्रों की तरफ से भी इस समझौते को घरेलू राजनीति में अपनी सरकार की एक बड़ी उपलब्धि के तौर पर पेश किया गया है। वहीं ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने भी इस समझौते को इस लिहाज से ऐतिहासिक बताया है कि एयरबस को इंजन देने वाली ब्रिटिश कंपनी राल्य रायस अब सैकड़ों ब्रिटिश नागरिकों को रोजगार देगी। ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने कहा है कि एअर इंडिया को जो विमान एयरबस देगी, उसके लिए कई अहम हिस्सों का निर्माण ब्रिटेन में होगा। इससे खासतौर पर वेल्स व डर्बीशायर इलाके में सैकड़ों लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस सौदे से ब्रिटेन का एयरोस्पेस बाजार आसमान की ऊंचाइयों को छुएगा।


Suggested News