बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

देश के टॉप 10 पुलिस स्टेशनों की सूची जारी, बिहार के किसी भी थाने को नहीं मिली जगह, देखें लिस्ट

देश के टॉप 10 पुलिस स्टेशनों की सूची जारी, बिहार के किसी भी थाने को नहीं मिली जगह, देखें लिस्ट

गृह मंत्रालय ने देश के टॉप 10 पुलिस थानों की सूची जारी की है। इस सूची में उन थानों को रखा गया है जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर काम किया है। इस सूची में बिहार के किसी थाने को जगह नहीं मिली है।

गृह मंत्रालय द्वारा जारी सूची के मुताबिक अंडमान निकोबार का अबरदीन पुलिस स्टेशन देश में पहले नंबर पर है। गुजरात के बालासीनोर थाने को दूसरा स्थान मिला है जबकि मध्यप्रदेश के अजक बुरहानपुर को तीसरा स्थान मिला है। 

इस सूची में चौथे स्थान पर तमिलनाडू का थेनी थाना है जबकि पांचवे नंबर पर अरुणाचल प्रदेश का अनीनी पुलिस स्टेशन है। दिल्ली के बाबा हरिदास नगर द्वारका थाने को छठा स्थान मिला है।राजस्थान का बकानी थाना देश में सातवें नंबर पर है जबकि तेलंगना का चोपादांदी आठवें स्थान पर है। गोवा के बीचोलीम थाने को नवमां जबकि मध्यप्रदेश का बर्जावा 10वें नंबर पर है। 

बता दें कि देशभर से 15,579 थानों में से 10 शीर्ष पुलिस थानों की रैंकिंग दी गई है। इसके लिए पहले थानों में डाटा विश्‍लेषण, सीधी परख और लोगों से मिली जानकारी के माध्‍यम से रैंकिंग प्रक्रिया के तहत प्रत्‍येक राज्‍य में श्रेष्‍ठ कार्य प्रदर्शन करने वाले थानों की संक्षिप्‍त सूची तैयार की गई।

 ये सूची थानों द्वारा सम्‍पत्ति अपराध, महिलाओं के विरूद्ध अपराध और कमजोर वर्गों के विरूद्ध अपराधों के समाधान के आधार पर बनाई गई। प्रारंभ में प्रत्‍येक राज्‍य से 3 थानों चयन करते हुए 750 थानों की सूची तैयार की गई। इसके बाद टॉप 10 की सूची जारी की गई है।


Suggested News