दुश्मन के घर में घुसकर मारने की भारत की क्षमता और बढ़ी, जानिए कितना खतरनाक है यह अपाचे हेलिकॉप्टर

दुश्मन के घर में घुसकर मारने की भारत की क्षमता और बढ़ी, जानिए कितना खतरनाक है यह अपाचे हेलिकॉप्टर

भारतीय वायुसेना को मशहूर अपाचे अटैक हेलिकॉप्‍टर मिलना शुरू हो गया है। अमेरिकी कंपनी बोइंग निर्मित AH-64E अपाचे अटैक हेलिकॉप्‍टर दुनिया के सबसे आधुनिक और घातक हेलिकॉप्‍टर माने जाते हैं। अमेरिका के ऐरिजोना में भारतीय वायुसेना को पहलाअपाचे हेलिकॉप्‍टर सौंपा गया। भारत ने अमेरिका से 22 अपाचे हेलिकॉप्‍टर खरीदने की डील की है। इस हेलिकॉप्‍टर के शामिल होने से भारत की दुश्मन के घर में घुसकर मार करने की क्षमता और बढ़ी है।

अपाचे पहला ऐसा हेलिकॉप्‍टर है जो भारतीय सेना में विशुद्ध रूप से हमले करने का काम करेगा। भारतीय सेना रूस निर्मित एमआई-35 का इस्‍तेमाल वर्षों से कर रही है, लेकिन यह अब रिटायरमेंट के कगार पर है। अपाचे को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि दुश्‍मन की किलेबंदी को भेदकर और उसकी सीमा में घुसकर हमला करने में सक्षम है। इससे पीओके में आतंकी ठिकानों को असानी से तबाह किया जा सकेगा। रक्षा विश्‍लेषकों का मानना है कि अपाचे युद्ध के समय 'गेम चेंजर' की भूमिका निभा सकता है।

क्या है खासियत

अपाचे हेलिकॉप्टर्स में भारत की जरूरत के हिसाब से महत्वपूर्ण बदलाव किया गया है। इसमें लगे अचूक मिसाइलें व रॉकेट जमीन पर मौजूद दुश्मनों की फौज व सैन्य दस्तों को तबाह करने की क्षमता रखते हैं।

अपाचे हेलिकॉप्टर 293 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकते हैं। अपाचे में चालक दल के दो सदस्य होते हैं। यह 21000 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है। अपाचे एक बार ईंधन भरने के बाद 476 किलोमीटर तक दूरी तय कर सकता है।

Find Us on Facebook

Trending News