बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इंडियन आर्मी ने बना इतिहास, कैप्टन अभिलाषा बराक बनी भारतीय सेना की पहली महिला अधिकारी

इंडियन आर्मी ने बना इतिहास,  कैप्टन अभिलाषा बराक बनी भारतीय सेना की पहली महिला अधिकारी

DESK. भारतीय सेना को आर्मी कॉर्प्स के रूप में पहली बार अपनी महिला अधिकारी मिली है.  कैप्टन अभिलाषा बराक भारतीय सेना की पहली महिला अधिकारी बनी है। कैप्टन अभिलाषा बराक इस उपलब्धि को हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला बनी हैं। 

कैप्टन अभिलाषा को फिलहाल कॉम्बैट एविएटर के रूप में आर्मी एविएशन कॉर्प्स में शामिल किया गया है। यह ना सिर्फ अभिलाषा बराक के लिए गौरव का क्षण है बल्कि हर उस से भारतीय महिला के लिए गर्व की बात है जो कि आगे चलकर सेना में शामिल होना चाहते हैं।  भारतीय सेना ने बताया कि कैप्टन अभिलाषा को 36 सेना पायलट के साथ इस प्रतिष्ठित विंग में सम्मानित किया गया है। इस विंग में शामिल होने के लिए 15 महिला अधिकारियों ने अपनी इच्छा जताई थी। हालांकि केवल दो अधिकारियों को ही पायलट एप्टिट्यूड बैटरी टेस्ट और मेडिकल के बाद चयन किया गया।

इन दोनों महिलाओं को नासिक के कॉम्बैट आर्मी एविएशन ट्रेनिंग स्कूल में ट्रेनिंग भी दी गई थी। वर्तमान में एविएशन डिपार्टमेंट में महिलाओं को एयर ट्रेफिक कंट्रोल और ग्राउंड ड्यूटी की ही जिम्मेदारी दी जाती है। लेकिन अब महिलाएं पायलट के रूप में भी जिम्मेदारी संभालेंगी। 2018 में वायु सेना की फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बनी थीं।


Suggested News