भारतीय मूल की अनिता आनंद कनाडा की बनी रक्षा मंत्री, प्रवासी भारत में जश्न का माहौल

भारतीय मूल की अनिता आनंद कनाडा की बनी रक्षा मंत्री, प्रवासी भारत में जश्न का माहौल

Desk. भारतीय मूल की अनिता आनंद कनाडा में जस्टिन ट्रूडो सरकार की नई रक्षामंत्री बनी हैं. उन्हें पूर्व रक्षामंत्री हरजीत सिंह सज्जन को हटाकर मंगलवार को उन्हें यह जिम्मेदारी दी गई है. कनाडा में हाल ही में हुए चुनावों के बाद लिबरल पार्टी ने दोबारा सरकार बनाई है. वहीं अनिता आनंद की रक्षा मंत्री बनने के बाद कनाडा में प्रवासी भारत में खुशी का माहौल है.

वहीं रक्षामंत्री बनने के बाद अनिता आनंद ने सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का शुक्रिया अदा किया. उन्होंने कहा कि कनाडा की आर्मी देश के लोगों की रक्षा के लिए अपनी जान की बाजी लगा रही है. उन्हें सुरक्षित और स्वस्थ माहौल में काम करने की जरूरत है.

मां तमिलनाडू और पिता पंजाब के रहने वाले थे

54 साल की अनिता पेशे से वकील हैं. वे पहली बार 2019 में कैबिनेट मेंत्री बनीं थीं. उन्हें सार्वजनिक सेवाओं का खरीद मंत्री बनाया गया था. अनिता कनाडा का रक्षा मंत्रालय संभालने वाली दूसरी महिला होंगी. इससे पहले 1990 में किम कैंबल ने ये जिम्मेदारी संभाली थी. अनिता की मां तमिलनाडु जबकि मां पंजाब के रहने वाले थे, हालांकि उनका जन्म कनाडा में ही हुआ था.

रक्षा विशेषज्ञ भी अनिता को रक्षामंत्री बनाए जाने की मांग कर रहे थे. उनका कहना था कि एक महिला को रक्षामंत्री बनाने से सेना में यौन शोषण के पीड़ितों के बीच अच्छा संदेश जाएगा. सज्जन को अंतरराष्ट्रीय विकास एजेंसी मंत्री बनाया गया है. वे 2015 से अब तक कनाडा के रक्षामंत्री थे.

Find Us on Facebook

Trending News