बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इंडियन रेलवे का बड़ा फैसला, अब रेलवे की पटरी पर दौड़ेगी प्राइवेट मालगाड़ी

 इंडियन रेलवे का बड़ा फैसला, अब रेलवे की पटरी पर दौड़ेगी प्राइवेट मालगाड़ी

New Delhi : भारतीय रेलवे अपने नेटवर्क विस्तार पर फोकस कर रहा है. रेलवे ने पटरी पर प्राइवेट ट्रेनें ही नहीं, बल्कि प्राइवेट मालगाड़ी भी दौड़ाने का फैसला किया है. इससे पहले रेलवे ने फैसला लिया था कि पटरी पर प्राइवेट ट्रेनें दौड़ेगी. सरकार ने इसकी घोषणा करते हुए कहा था कि मार्च 2023 से प्राइवेट ट्रेनें चलनी शुरू हो जाएंगी. अब रेलवे प्राइवेट ट्रेनों के साथ प्राइवेट मालगाड़ी को भी चलाने की योजना बना रहा है. इसकी घोषणा भी जल्द ही कर दी जाएगी. 

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि 2023 में प्राइवेट ट्रेनों के रोलआउट से पहले एक रेलवे रेगुलेटर बनाया जाएगा. रेलवे, प्राइवेट मालगाड़ी चलाने के लिए डेडिकेटेड कोरिडोर को तेजी से ट्रैक कर रहा है. चेयरमैन वीके यादव ने आगे कहा कि एक बार डीएफसी के तैयार हो जाने के बाद हम प्राइवेट मालगाड़ी को चलाने की योजना बना रहे हैं. वे वैगन और कंटेनर में इंवेस्ट करेंगे. इस तरह रेगुलेटर के पास पैसेंजर ट्रेनों और मालगाड़ियों को रेगुलेट करने की जिम्मेदारी होगी. प्राइवेट मालगाड़ी को दौड़ाने का फैसला सचिव के समूहों ने लिया, जिन्होंने सभी संभावित आर्थिक नजीतों पर विचार किया. बता दें कि प्राइवेट कंटेनर ट्रेन 2006 से सीमित तरीके से संचालित है. हालांकि, अन्य प्रकार की मालगाड़ियां को इजाजत नहीं दी गई हैं. वहीं, सड़क मार्ग की तुलना में रेलवे से सामान भेजना ज्यादा सस्ता पड़ता है.


बाते दें कि भारतीय रेलवे ने वर्ष 2023 से प्राइवेट ट्रेनें चलाने की दिशा में टाइमलाइन जारी करते हुए कहा कि वर्ष 2026-27 तक कुल 151 प्राइवेट ट्रेनें शुरू करने की योजना है. इसके तहत 2023 में प्राइवेट ट्रेनों के पहले सेट की शुरुआत होगी जिसमें 12 ट्रेनें चलाई जाएंगी. इन ट्रेनों को चलाने के लिए प्राइवेट कंपनियों की ओर से शुरुआत में करीब 30 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा.प्राइवेट ट्रेनें चलाने के लिए भारतीय रेलवे ने 8 जुलाई को रिक्वेस्ट फॉर क्वालिफिकेशन (आरएफक्यू) के लिए विज्ञापन जारी किया था. प्राइवेट ट्रेनें चलाने के लिए रिक्वेस्ट फॉर क्वालिफिकेशन प्रोसेस के नवंबर तक फाइनल होने की उम्मीद है. 


Suggested News