सरकार ने कर ली पूरी तैयारी, एक जून से चलेंगी 200 पैसेंजर्स ट्रेनें, आज सुबह 10 बजे से बुकिंग शुरू

सरकार ने कर ली पूरी तैयारी, एक जून से चलेंगी 200 पैसेंजर्स ट्रेनें, आज सुबह 10 बजे से बुकिंग शुरू

DESK : कोरोना संकट के बीच रेलवे ने बड़ा कदम उठाया है. एक जून से रेल सेवा की आशिंक बहाली होने जा रही है. रेलवे 200 पैसेंजर्स ट्रेनों की शुरुआत करेगा. इसके लिए आज से बुकिंग शुरू हो जाएगी. आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर आज यानि गुरुवार सुबह 10 बजे से बुकिंग शुरू होगी. तत्काल या प्रीमियम तत्काल की सुविधा नहीं होगी. कंफर्म टिकट होने पर ही स्टेशन पर एंट्री मिलेगी.

रेलवे की ये विशेष सेवाएं मौजूदा श्रमिक और स्पेशल एसी ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी. ये ट्रेनें पूरी तरह से एसी और नॉन एसी की तरह आरक्षित होंगी. जनरल कोच में बैठने के लिए आरक्षित सीटें होंगी. ट्रेन में कोई भी अनारक्षित कोच नहीं होगा. किराया सामान्य होगा और जनरल कोच आरक्षित होने के नाते (2 एस) का किराया लिया जाएगा और सभी यात्रियों को सीट प्रदान की जाएगी.

वहीं, अब श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने के लिए रेल मंत्रालय को किसी भी राज्य की इजाजत लेने की जरूरत नहीं होगी और फैसला लेने का पूरा अधिकार रेल मंत्रालय के पास होगा. इससे फैसले के बाद अब रेलवे को राज्यों की अनुमति का इंतजार नहीं करना पड़ेगा और केंद्र ज्यादा से ज्यादा ट्रेनें चला सकेगा, जिसमें पहले के मुकाबले ज्यादा यात्री सफर कर सकेंगे.

Find Us on Facebook

Trending News