बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारत का एक ऐसा रेलवे स्टेशन जहां लगता है वीजा और पासपोर्ट

भारत का एक ऐसा रेलवे स्टेशन जहां लगता है वीजा और पासपोर्ट

देश में कही भी जाने के लिए हम आज़ाद है और किसी भी तरह की कोई पाबंदी नहीं होती है. लेकिन हमारे ही देश में एक ऐसा रेलवे स्टेशन है जहाँ जाने के लिए देशवासियों को वीजा और पासपोर्ट की जरुरत पड़ती। इस स्टेशन पर बिना पासपोर्ट के जाना गैरकानूनी है. ये स्टेशन देश में एकलौता स्टेशन है जहाँ ऐसे नियम-कानून है. 

इस अनोखे स्टेशन का नाम अटारी है जो इंडो-पाक बॉर्डर पर है. इस स्टेशन में जाने के लिए आपके पास वीजा और पासपोर्ट होना अनिवार्य है. यहां पर जाने के लिए पाकिस्तानी वीजा अनिवार्य कर दिया गया है। 24 खुफिया व सुरक्षा एजेंसियों से 24 घंटे घिरे इस रेलवे स्टेशन पर बिना वीजा पहुंचने वाले देश के किसी भी नागरिक को 14 फोरेन एक्ट (बिना वीजा के इस रेलवे स्टेशन पर आने का आरोप) के तहत मामला दर्ज होता है और जिसकी जमानत बड़ी मुश्किल से होती है.

INDIAN-STATION-WERE-PASSPORT-AND-VIZA-NEEDED2.jpg

इस रेलवे स्टेशन से देश की वीवीआईपी ट्रैन समझौता एक्सप्रेस को भी हरी झंडी दिखाई जाती है.  यह देश का पहला रेलवे स्टेशन है जहां ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के लिए सीमा शुल्क विभाग के साथ-साथ ट्रेन में बैठे मुसाफिरों से इजाजत ली जाती है. यहाँ हर मुसाफिर के पासपोर्ट का नंबर लिया जाता है. इस स्टेशन पर किसी भी कुली के आने पर मनाही है.

INDIAN-STATION-WERE-PASSPORT-AND-VIZA-NEEDED3.jpg

मुसाफिर को अपना सामान खुद उठाना पड़ता है जिसके लिए स्पेशल ट्रालियां सभी मुसाफिरों के लिए उपलब्ध हैं। वातानुकूलित वेटिंग रूम में देशभक्ति गीत एलईडी पर दिखाई देते हैं. स्टेशन पर खाने-पिने की भी पुख्ता इंतज़ाम की जाती है. अगर कोई ट्रेन इस स्टेशन से लेट हो जाये तो उसकी एंट्री हिंदुस्तान और पाकिस्तान दोनों जगह होती है.

Suggested News