बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के जवान ने अपने तीन साथियों को मारी गोली, फिर खुदकुशी कर ली, घटना के बाद बटालियन में मचा हड़कंप

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के जवान ने अपने तीन साथियों को मारी गोली, फिर खुदकुशी कर ली, घटना के बाद बटालियन में मचा हड़कंप

DESK : सेना में अपने ही साथियों को गोली मारने की घटनाएं लगातार बढ़ रही है। पिछले कुछ दिनों में सेना में अपने ही साथियों पर गोली चलाने की घटनाएं हो चुकी है। अब एक बार फिर सेना में ऐसी ही घटना हुई है। अंतर बस इतना है कि इस बार मामला बीएसएफ से नहीं, बल्कि भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) से जुड़ा है। जहां एक जवान ने अपने ही तीन  साथियों को गोली मार दी और उसके बाद खुद भी खुदकुशी  कर लिया। हालांकि जिन जवानों को उसने गोली मारी, वह खतरे से बाहर बताए गए है।

मामला जम्मू-कश्मीर के उधमपुर जिले से जुड़ा है। जहां बीते शनिवार को यह घटना हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक घटना उधमपुर जिले के देविका घाट सामुदायिक केंद्र में दोपहर करीब साढ़े तीन बजे हुई। कांस्टेबल भूपेंद्र सिंह ने अपने सहयोगियों को गोली मार दी, जिससे एक हेड कांस्टेबल और दो कांस्टेबल घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और वे खतरे से बाहर हैं। वहीं घटना की कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दे दिए गए हैं। 

5 दिन में इस तरह की तीसरी घटना

पिछले 5 दिनों में इस तरह की तीसरी घटना सामने आई है, जब सुरक्षाबल के जवान ने खुद को गोली मार कर हत्या कर ली है। 15 जुलाई को जम्मू-कश्मीर के पुंछ में और 11 जुलाई को राजस्थान के जोधपुर में जवान ने गोली खुद को गोली मार ली थी।

अपने 4 साथियों पर की थी फायरिंग

15 जुलाई को जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में सेना के एक जवान ने अपने 4 साथियों पर फायरिंग कर दी थी। घटना में गोली लगने से 2 जवानों की मौत हो गई, जबकि 2 अन्य जवान घायल हो गए। यह घटना सुरनकोट इलाके में स्थित 156 प्रादेशिक सेना बटालियन में घटी थी।

जोधपुर में छुट्टी नहीं मिलने पर जवान ने खुद को मारी गोली

11 जुलाई को राजस्थान के जोधपुर के पालड़ी खिचियान स्थित सीआरपीएफ के रिक्रूट ट्रेनिंग सेंटर में जवान नरेश जाट ने छुट्‌टी नहीं मिलने पर खुद को गोली मार ली। अस्पताल ले जाने के दौरान उसकी मौत हो गई। नरेश ने खुद को गोली मारने से पहले परिवार को 18 घंटे तक बंधक बनाकर दबाव बनाने की कोशिश भी की।

इस साल के मार्च महीने में पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद के सागरपारा में बीएसएफ की 117 बटालियन में मुख्य आरक्षक जॉनसन टोप्पो ने बीएसएफ के मुख्य आरक्षक एचजी शेखरन को गोली मार दी थी। बाद में उसने अपनी सर्विस राइफल से खुद को भी गोली मार ली। 

Suggested News