बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इन्द्रा नूई जीवन परिचय: तमिलनाडु से पेप्सिको तक का सफर

इन्द्रा नूई जीवन परिचय: तमिलनाडु से पेप्सिको तक का सफर

इन्द्रा कृष्णमूर्ति नुई का जन्म 28 अक्टूबर 1955 में हुआ था  वर्तमान में पेप्सिको कंपनी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं. दुनिया की प्रभावशाली महिलाओं में उनका नाम शुमार है. वे येल निगम के उत्तराधिकारी सदस्य हैं. साथ ही वे न्यूयॉर्क फेडरल रिजर्व के निदेशक बोर्ड की स्तर बी की निदेशक भी हैं. इसके अलावा वे अंतरराष्ट्रीय बचाव समिति, कैट्लिस्ट, के बोर्ड और लिंकन प्रदर्शन कला केंद्र की एक सदस्य हैं. वे एइसेन्होवेर फैलोशिप के न्यासी बोर्ड की सदस्य भी हैं और वर्तमान में यू एस-भारत व्यापार परिषद में सभाध्यक्ष के रूप में अपनी सेवाएँ दे रही हैं.

ये तो नूई की परदे के आगे की कहानी थी. आज हम आपको नूई की जीवनी बताने वाले है, लेकिन परदे के पीछे की. नूई मद्रास, तमिलनाडु, भारत (वर्तमान में चेन्नई) में पैदा हुई थी। उनकी प्रारंभिक शिक्षा होली एन्जिल्स एंग्लो इंडियन हायर सेकेंडरी स्कूल मद्रास मेन हुई. तत्पश्चात उन्होने 1974 में मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज से भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में स्नातक की डिग्री प्राप्त की और भारतीय प्रबंध संस्थान, कोलकाता से 1976 में प्रबंधन में स्नात्त्कोत्तर किया।

INDRA-NUI-STORY-OF-SUCCESS2.jpg

नूई का मानना है की सपने देखो तो बड़े देखो, तभी तो उन्हें पूरा कर पाओगे. ज़मीन से आसमान तक का सफर इतना आसान नहीं होता है. परेशानियां आना तो इसका भाग है. पद्मभूषण से सम्मानित इंदिरा की उपलब्धि इंडियंस की काबिलियत का सबूत है. कभी कॉलेज की फीस के लिए रिसेप्शनिस्ट का काम करने वाली इंदिरा अब 177 करोड़ रुपए सालाना की सैलरी पाती हैं

नूई का जन्म मिडिल क्लास फॅमिली में हुआ था. पिता बैंक में नौकरी करते थे लेकिन नूई के सपने बड़े थे. इंदिरा की मां अक्सर अपनी बेटियों से पूछतीं कि वे बड़ी होकर क्या बनना चाहती हैं. दोनों बहनों में से जो बेहतर जवाब देता, उसे इनाम मिलता. मां द्वारा ऐसा करने का खास कारण था. वे चाहती थीं कि इंदिरा और चंद्रिका बेहतरीन काम करने के बारे में सोच सकें। वे अपने जीवन में कुछ बड़ा करने का सपना देख सकें.

Suggested News