शाहनवाज हुसैन ने देखा ‘इथेनॉल कुकिंग स्टोव’ का डेमो, कहा- इथेनॉल उत्पादन में बिहार को अग्रणी राज्यों में शामिल करने का है लक्ष्य

शाहनवाज हुसैन ने देखा ‘इथेनॉल कुकिंग स्टोव’ का डेमो, कहा- इथेनॉल उत्पादन में बिहार को अग्रणी राज्यों में शामिल करने का है लक्ष्य

PATNA: बिहार में इथेनॉल उद्योग को लेकर जबरदस्त सरगर्मी है। इथेऩॉल पॉलिसी आने के बाद से बिहार में इथेनॉल उत्पादन फैक्ट्री लगाने वालों की होड़ सी लग गई है।सूबे के लगभग सभी जिलों में इथेनॉल उत्पादन यूनिट्स लगाने के लिए उद्योग विभाग को आवेदन मिले हैं .जिनमें से कईयों को स्टेज-1 क्लीयरेंस भी SIPB (State Investment Promotion Board) द्वारा दे दिया गया है. वहीं अन्य आवेदनों पर भी विचार किया जा रहा है। एक तरफ तो बिहार सरकार मिशन मोड में राज्य में इथेनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने में जुटी हैं, दूसरी तरफ कंपनीज़ और इनोवेटर्स भी इथेनॉल फ्यूल बेस्ड प्रोडक्ट्स तैयार करने में जुटी हैं।

पटना में उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने अपने दफ्तर में ‘इथेनॉल कुकिंग स्टोव’ का एक डेमो देखा। डेमो के दौरान LAPIS FLAME के नाम से इस स्टोव को इथेनॉल फ्यूल से जलाकर मंत्री जी को दिखाया गया। Ethanol Cooking Stove LAPIS FLAME का डेमो देखने के बाद बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि यह बहुत अच्छा है कि इथेनॉल को लेकर अलग अलग तरह के प्रयोग हो रहे हैं, नए नए प्रोडक्ट्स की R&D की जा रही है।

उन्होंने ये भी कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के नेतृत्व में बिहार की एनडीए सरकार का मकसद इथेनॉल उप्तादन के क्षेत्र में बिहार को अग्रणी राज्यों में लेकर जाना है और इसके लिए निरंतर कोशिशें की जा रही हैं औऱ अब तक हुए प्रयासों का बहुत ही अच्छा नतीजा मिल रहा है। शाहनवाज हुसैन ने कहा कि देश में वो समय आएगा जब इथेनॉल से बसें भी चलेंगी, कारें भी चलेंगी औऱ खाना भी पकेगा।

Find Us on Facebook

Trending News