पेपरलेस हुआ सूचना एवं प्रावैधिकी विभाग, अब सारे कार्य के लिए हो ई-ऑफिस का होगा इस्तेमाल, बिहार में यह उपलब्धि पानेवाला पहला डिपार्टमेंट

पेपरलेस हुआ सूचना एवं प्रावैधिकी विभाग, अब सारे कार्य के लिए हो ई-ऑफिस का होगा इस्तेमाल, बिहार में यह उपलब्धि पानेवाला पहला डिपार्टमेंट

PATNA :  बिहार का सूचना एवं प्रावैधिकी की विभाग में अब अलमारियों में फाइलें धूल नहीं खाएंगी। विभाग ने यहां की पूरी व्यवस्था में बदलाव करते हुए िसे पूरी तरह डिजिटलाइज्ड कर दिया गया है। अब यहां सारे काम पेपरलैस तरीके से की जाएगी। शुक्रवार को सूचना एवं प्रौधिगकी मंत्री जीवेश मिश्रा ने इस नई व्यवस्था का शुभारंभ किया।

इस दौरान उन्होंने कहा कि वह चार माह से इस विभाग से जुड़े हुए हैं। इस दौरान विभाग को पेपरलेस करने के लिए प्रयास किया जा रहा था। अब इसे पूरा कर दिया गया है। अब इस विभाग में सभी कार्य पेपरलेस तरीके से किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि यहां तक कि डाक से जुड़े मामले भी पेपरलेस कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इससे ट्रांसपेरेंसी आएगी। साथ ही कार्य के प्रति लोगों में जिम्मेदारी बढ़ेगी। फाइलों को खोजने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आएगी।


पूरी तरह से पेपरलेस

जीवेश मिश्रा ने कहा कि यह बिहार का पहला विभाग है जिसे पूरी तरह से पेपरलेस कर दिया गया। पेपरलेस होने का बड़ा फायदा पर्यावरण को भी होगा। क्योंकि कागज की जरुरत नहीं पड़ेगी। साथ ही काम में तेजी आएगी और फाइलों के बारे में तुरंत जारी कर दी जाएगी। मंत्री जीवेश मिश्र  ने कहा इससे लोगों को भी फायदा होगा। मंत्री जीवेश मिश्रा ने बताया कि इससे पहले दूसरे विभाग ने कोशिश की थी, लेकिन उन्हें कामयाबी नहीं मिली। इस  दौरान उन्होंने बताया कि इसे पूरी तरह से सुरक्षित बनाया गया है और सारे डाटा की एक सुरक्षित फाइल भी तैयार की गई है,ताकि उसकी चोरी होने की संभावना को खत्म किया जा सके।

Find Us on Facebook

Trending News