बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राधा शांता कॉलेज में आयोजित NCC कैंप के दौरान दी गई जानकारी, सीपीआर के माध्यम से इंसान की जान कैसे बचाएं के सिखाए गए गुर

राधा शांता कॉलेज में आयोजित NCC कैंप के दौरान दी गई जानकारी, सीपीआर के माध्यम से इंसान की जान कैसे बचाएं के सिखाए गए गुर

सासाराम - कैंसर का रोग अत्यधिक संख्या में महिलाओं के अंदर देखा जा रहा है. इसकी जानकारी देते हुए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तिलौथू के डॉक्टर प्रभात कुमार ने बताया कि सीपीआर के माध्यम से इंसान की जान किस प्रकार बचा सकते हैं.  राधा शांता कॉलेज तिलौथू रोहतास के परिसर में 13 बिहार बटालियन एनसीसी औरंगाबाद के CATC -XIII कैंप में  बुधवार को  प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तिलौथू के डॉक्टर प्रभात कुमार के द्वारा  कैडेटों के बीच विभिन्न प्रकार के रोगों के बारे में जानकारी दी गई जिसमें मुख्यतः फर्स्ट एड, कैंसर ,सीपीआर, एड्स आदि प्रमुख है. उन्होंने विशेष रूप से कैंसर के बारे में बताएं कि यह रोग अत्यधिक संख्या  में महिलाओं के अंदर देखा जा रहा है.  साथ में  सीपीआर के बारे में भी बताएं कि हम सीपीआर के माध्यम से इंसान की जान किस प्रकार बचा सकते हैं और उन्होंने इसका डेमो के  माध्यम से कैडेटों को जानकारी दी. 

कैंप में विभिन्न प्रकार का प्रशिक्षण दिया गया जिसमें सर्वप्रथम सुबह कैडेटों को फिजिकल ट्रेनिंग दिया गया. इसके बाद ड्रिल,फायरिंग और सिम्युलेटर का प्रशिक्षण दिया गया, साथ ही फील्ड क्राफ्ट और बैटल क्राफ्ट का क्लास लेकर उसके बारे में विभिन्न जानकारियां दी गई और  इसके बाद कैडेटों के बीच फुटबॉल प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया .

इस प्रशिक्षण शिविर का भ्रमण करते हुए कैप कमांडेंट कर्नल राजकुमार सिंह ने  बताया  कि आज मेडिकल टीम के द्वारा जो बच्चों को विशेष जानकारियां दी गई, वह कभी भी कहीं भी भविष्य में कैडेटों काम आएगाI साथ ही डिप्टी कैंप कमांडेड प्रदीप तक्षक ने भी चल रहे हैं शिविर का जायजा लेते हुए विशेष रूप से डॉक्टर प्रभात का शुक्रिया किया जो उन्होने महत्वपूर्ण जानकारी कैडेटों को दिए जिससे उनका भविष्य उज्जवल हो सकें .


Editor's Picks