बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अवैध उत्खनन को रोकने के लिए सघन छापेमारी करने का दिया निर्देश, दर्ज करें प्राथमिकी : डीएम

अवैध उत्खनन को रोकने के लिए सघन छापेमारी करने का दिया निर्देश, दर्ज करें प्राथमिकी : डीएम

GAYA : अवैध खनन को रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा लगातार छापेमारी के साथ साथ कठोर कार्रवाई की लगातार की जा रही है। जिला पदाधिकारी गया डॉक्टर त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक हरप्रीत कौर के संयुक्त निर्देश के आलोक में सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी तथा खनन विभाग के तमाम पदाधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि अवैध खनन के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करें। अवैध खनन की सूचना यदि कहीं से मिलती है तो संबंधित स्थान पर छापेमारी करने में कोताही ना बरतें तथा नामजद प्राथमिकी दर्ज करें।

प्रभारी जिला खनन पदाधिकारी ने बताया कि आज गुरुआ अंचल के मोरहर नदी के समीप राजन बालू घाट एवं निरहंगा बालू घाट, जो वर्तमान में इन दोनों घाटों से बालू उठाव बन्द है। इन दोनों बालू घाटों पर आज सुबह 03 बजे भोर में अनुमंडल पदाधिकारी शेरघाटी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी शेरघाटी की अध्यक्षता में छापेमारी की गई। 

छापेमारी में अवैध बालू लदे 3 ट्रैक्टर को पकड़ा गया है जिससे 106950 रुपया फाइन लगाया गया साथ ही प्राथमिकी दर्ज की गई तथा तीन व्यक्ति को गिरफ्तार भी किया गया है। इसके साथ ही लगभग 600 घन फिट अवैध बालू लदे डंपर भी पकड़ा गया है। इसके विरुद्ध भी प्राथमिकी दर्ज करते हुए 263900 रुपये फाइन लगाया गया है।   इसके अलावा शेरघाटी में बालू घाट में छापेमारी की गया जहां से 1 ट्रैक्टर को जप्त करते हुए प्राथमिकी दर्ज की गई है।

आमस अंचल अंतर्गत चितलाब के खट्टर बालू घाट पर भी औचक छापेमारी की गई। यहां 2 ड्राइवर सहित 1 ट्रैकटर तथा 2 पोकलेन मशीन को जप्त गई है। उक्त बालू घाट को जिला खनन कार्यालय द्वारा बालू घाट के सीमांकन संबंधी जांच की जा रही है। जांच करने के पश्चात ट्रैक्टर तथा पोकलेन मशीन के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

जिला पदाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम ने कहा की अवैध खनन में संलिप्त वाहनों के जप्त करते हुए खनन तथा परिवहन विभाग के विभिन्न धाराओं को देखते हुए प्राथमिकी दर्ज करते हुए फाइन वसूलने में तनिक भी कोताही न बरतें।  इसके साथ ही परिवहन विभाग द्वारा विभिन्न धाराओं अंतर्गत फाइन वसूलने का कार्य किया जा रहा है।

Suggested News