कुलभूषण जाधव मामले में आज अंतरराष्ट्रीय कोर्ट सुनाएगा फैसला

कुलभूषण जाधव मामले में आज अंतरराष्ट्रीय कोर्ट सुनाएगा फैसला

NEWS4NATION DESK : मौत की सजा का सामना कर रहे भारतीय नागरिककुलभूषण जाधवसे जुड़े केस मेंअंतरराष्ट्रीय अदालत  आज फैसला सुनाएगी। नीदरलैंड स्थित द हेग के पीस पैलेस में बुधवार को भारतीय समयानुसार शाम साढ़े छह बजे सार्वजनिक सुनवाई होगी। अदालत के प्रमुख न्यायाधीश अब्दुलकावी अहमद यूसुफ फैसला पढ़कर सुनाएंगे। 

दरअसल, इस चर्चित मामले में फैसला आने से करीब पांच महीने पहले न्यायाधीश यूसुफ की अध्यक्षता वाली आईसीजे की 15 सदस्यीय पीठ ने भारत और पाकिस्तान की मौखिक दलीलें सुनने के बाद 21 फरवरी को अपना फैसला सुरक्षित रखा था।

जाधव को पाकिस्तान की मिलिट्री कोर्ट ने मौत की सज़ा सुनाई है, जिस पर ICJ ने भारत के आग्रह पर रोक लगा दी थी। आज कोर्ट के फैसले से तय होगा कि कुलभूषण जाधव की रिहाई होगी या नहीं। भारत ने यह भी कहा कि कुलभूषण जाधव के ट्रायल में पारदर्शिता नहीं थी। हालांकि कानूनी जानकारों को उम्मीद है कि फैसला भारत के पक्ष में आएगा।

बता दें कि कुलभूषण जाधव को अप्रैल 2017 में जासूसी और आतंकवाद के आरोप में पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी। हालांकि, उनकी सजा के एलान पर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। इसके बाद भारत ने अंतरराष्ट्रीय कोर्ट का रुख किया था। अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में करीब दो साल तक भारत ने लड़ाई लड़ी।  इस मामले में आखरी सुनवाई इसी साल 18 से 21 फरवरी तक हुई थी।

Find Us on Facebook

Trending News