बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आज से इंटरनेशनल फ्लाइट फिर से आरंभ : दो साल बाद 60 देशों के लिए हवाई सेवा फिर से आरंभ, हटाई गई सारी पाबंदियां

आज से इंटरनेशनल फ्लाइट फिर से आरंभ : दो साल बाद 60 देशों के लिए हवाई सेवा फिर से आरंभ, हटाई गई सारी पाबंदियां

NEW DELHI :  दो साल के लंबे इंतजार के बाद आज के भारत से अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवाएं फिर से शुरू हो गए हैं। आज से दुनिया के 40 देशों के लिए बिना किसी पाबंदी के सफर कर सकेंगे। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने विमान में सीटें खाली छोड़ने और PPE किट पहनने जैसी पाबंदियां हटा दी हैं। सिर्फ मास्क पहनना जरूरी रहेगा। 

66 एयरलाइंस सेवाएं रविवार से शुरू

कोरोना के कारण दो साल से प्रभावित रही इंटरनेशनल फ्लाइट के फिर से शुरू होने के बाद आज पहले दिन 40 देशों के लिए 6 भारतीय और 60 विदेशी एयरलाइंस शुरू हो रही हैं। हालांकि इन 60 देशों में चीन के लिए एक भी फ्लाइट नहीं है। इसके साथ ही दो साल के लंबे अंतराल के बाद छह भारतीय एयरलाइंस और 60 विदेशी एयरलाइंस ने आज से भारत को 63 देशों से जोड़ना शुरू कर दिया है. विमानन नियामक डीजीसीए ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए अंतिम कार्यक्रम प्रकाशित कर दिया है.

3 हजार से अधिक साप्ताहिक उड़ानें

नए समर शेड्यूल के अनुसार, विदेशी एयरलाइंस कंपनियां 1,783 साप्ताहिक उड़ानें संचालित करेंगी, जबकि भारतीय एयरलाइंस कंपनियां हर हफ्ते 1,466 फ्लाइट्स का संचालन करेंगी. मार्केट लीडर इंडिगो प्रति सप्ताह 505 उड़ानों का संचालन करेगा, इसके बाद टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया की 361 साप्ताहिक उड़ानें और इसकी सहायक एयर इंडिया एक्सप्रेस की प्रति सप्ताह 340 उड़ानें संचालित होगी.

महामारी की चपेट में आने से पहले तैयार किए गए अंतिम कार्यक्रम के अनुसार, भारतीय हवाई अड्डों से हर हफ्ते कुल 4,700 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित की जा रहा थीं. अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों के बीच का विभाजन लगभग 50:50 था. शनिवार तक 37 देशों के साथ भारत में अंतरराष्ट्रीय उड़ानें एयर बबल व्यवस्था के तहत चल रही थीं.

इंटरनेशनल फ्लाइट सर्विस से बैन हटने के बाद भारत के साथ जो देश जुड़ने वाले हैं उनमें ईरान, मलेशिया, दक्षिण कोरिया, पोलैंड, म्यांमार, तुर्की, यमन और मिस्र शामिल हैं. यहां तक कि एयर बबल उड़ानों की जगह अगर नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें लेती हैं, तो भी भारत में इंटरनेशनल अरवाइल के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देश लागू रहेंगे.

दुबई स्थित अमीरात- जो भारत में अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित करने वाली सबसे बड़ी विदेशी एयरलाइन कंपनी है, एक सप्ताह में 170 उड़ानें संचालित करेगा. शारजाह मुख्यालय वाली एयर अरबिया एयरलाइंस 140 उड़ानों का संचालन करेगी, जिसमें यूएई की राजधानी अबू धाबी से भारत के लिए उसकी 30 उड़ानें शामिल हैं.


इन देशों के लिए भी शुरु हुई सेवाएं

श्रीलंका एयरलाइंस 128 साप्ताहिक प्रस्थान उड़ानें संचालित करेगी, जबकि ओमान एयर भारत के विभिन्न गंतव्यों से मस्कट के लिए हर सप्ताह 115 उड़ानें संचालित करेगी. यूरोपियन एयर कैरियर्स में, ब्रिटिश एयरवेज प्रति सप्ताह 49 प्रस्थान उड़ानें संचालित करेगी, जबकि जर्मन एयरलाइंस लुफ्थांसा एक सप्ताह में 32 उड़ानें संचालित करेगी. एयर फ्रांस हर हफ्ते 20 उड़ानें भरेगी, और इसकी समूह एयरलाइन केएलएम भारत से एम्स्टर्डम के लिए सप्ताह में 18 उड़ानें भरेगी.

सिंगापुर, मलेशिया और थाईलैंड के लिए भी फ्लाइट

भारत को दक्षिण पूर्व एशिया से जोड़ने वाली सिंगापुर एयरलाइंस भारतीय हवाई अड्डों से सप्ताह में 65 बार उड़ान भरेगी, इसकी कम लागत वाली सिस्टर कंपनी स्कूट 38 प्रस्थानों का संचालन करेगी. मलेशियाई वाहक एयरएशिया बरहाद 71 उड़ानें संचालित करेगी, जबकि मलेशिया एयरलाइंस एक सप्ताह में 30 प्रस्थान उड़ानें संचालित करेगी. भारतीयों के लिए थाईलैंड शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक है. भारत के विभिन्न हवाई अड्डों से थाई एयरवेज और थाई स्माइल की क्रमशः 36 और 21 साप्ताहिक प्रस्थान उड़ानें संचालित होंगी.

भारत से अफ्रीका और अमेरिका के लिए फ्लाइट शुरू

एयर तंजानिया, इजिप्ट एयर, इथियोपियन एयरलाइंस, रवांड एयर और केन्या एयरवेज जैसी साप्ताहिक उड़ानें संचालित करने वाली एयरलाइंस भारत और अफ्रीकी देशों के बीच अपनी फ्लाइट्स के जरिए बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेंगी. 

यह विदेशी एयरलाइंस इस तारीख से शुरू कर सकती हैं सेवाएं

अमीरात 1 अप्रैल से दुबई से भारत की 170 वीकली उड़ानें बहाल करेगा। वहीं ब्रिटिश वर्जिन अटलांटिक की 1 जून से लंदन-दिल्ली की दूसरी दैनिक उड़ान। थाई एयरवेज गर्मियों में भारत के लिए 35 वीकली उड़ानें शुरू करेगा। अमेरिकन एयरलाइंस साल के अंत में सिएटल-बेंगलुरु उड़ान शुरू करेगी। फिनएयर 3 नई वीकली उड़ान शुरू करेगी। जर्मनी की लुफ्थांसा की 29 अप्रैल से चेन्नई-फ्रैंकफर्ट की हफ्ते में 3 उड़ानें शुरू हो सकती है। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. ने उम्मीद जताई है कि 60 से ज्यादा शहरों के लिए कनेक्टिविटी शुरू हो जाएगी।


Suggested News