आर्ट्सक्राफ्ट संस्था की ओर से इंटरनेशनल पेंटिंग प्रतियोगिता 'विघ्नहर्ता' का हो रहा आयोजन, विजेता को मिलेगा 25 हजार का पुरस्कार

आर्ट्सक्राफ्ट संस्था की ओर से इंटरनेशनल पेंटिंग प्रतियोगिता 'विघ्नहर्ता' का हो रहा आयोजन, विजेता को मिलेगा 25 हजार का पुरस्कार

पटना. आर्ट्सक्राफ्ट संस्था की ओर से इंटरनेशनल पेंटिंग प्रतियोगिता ‘विघ्नहर्ता’ का आयोजन किया जा रहा है। इसमें भगवान श्री गणेश पर आधारित चित्रकलाएं बनायी जाएंगी। दुनियाभर के कलाकर इसमें गणेश जी के किसी भी नाम, उनसे जुड़ी कथा या प्रसंग को आधार बनाकर चित्रकला बनाएंगे। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए 1 जून से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है और यह 30 जून तक चलेगा।

इस दौरान एक विशेष आर्ट कैंम्प का भी आयोजन किया जाएगा। गुजरात के मशहूर कलाकार कनु पटेल की अगुआयी में यह कैंप 19 से 26 जून तक चलेगा। इसमें देशभर के कुल 15 जाने-माने कलाकार हिस्सा लेंगे। 

इस प्रतियोगिता का आयोजन रोवा इंटरनेशनल सप्लाई एंड सर्विसेज के सीईओ अजीत राव के सहयोग से हो रहा है। प्रतियोगिता के दौरान कलाकारों द्वारा बनायी गयी कलाकृतियों के समर्थन में 10 से 15 जुलाई तक ऑनलाइन वोटिंग होगी। 24 जुलाई को ऑनलाइन वोटिंग और निर्णायक मंडल के वोटों के औसत के आधार पर विजेता की घोषणा की जाएगी। यह प्रतियोगिता दो श्रेणियों में आयोजित की जा रही है। पहली श्रेणी 16 वर्ष से कम आयु वर्ग के लिए है, जबकि दूसरी श्रेणी 16 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए हैं।

प्रतियोगिता के सभी विजेताओं के बीच कुल 1 लाख रुपए की राशि बांटी जाएगी। इसमें विजेता को 25 हजार रुपए की पुरस्कार राशि दी जाएगी। दूसरे स्थान के लिए 20 हजार, तीसरे स्थान के लिए 15 हजार, चौथे स्थान के लिए 10 हजार, पांचवें स्थान के लिए 8 हजार और पोपुलर च्वाइस के लिए पांच हजार रुपए की राशि निर्धारित की गयी है। 16 वर्ष से कम आयुवर्ग की प्रतियोगिता के विजेताओं को विशेष ट्रॉफी और प्रमाणपत्र दिया जाएगा। प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल (जूरी) में देशभर के चर्चित कलाकारों को शामिल किया गया है।

प्रतियोगिता के संयोजक अनिल केजरीवाल ने बताया कि इस प्रतियोगिता का मकसद दुनियाभर में भारत की संस्कृति को प्रसारित करना है। यही कारण है कि प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले कलाकारों से किसी भी तरह की इंट्री फीस नहीं ली जा रही है। विश्व के किसी भी देश के कलाकार इसमें हिस्सा ले सकते हैं। बशर्ते कि कलाकृति मौलिक होनी चाहिए। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए कलाकारों को अपनी प्रवृष्टि पूरी जानकारी के साथ [email protected] पर भेजनी होगी। इस प्रतियोगिता से जुड़ी विस्तृत जानकारी संस्था की वेबसाइट   https://artscrafts.co/ पर और इसके यूट्यूब चैनल पर उपलब्ध है।


Find Us on Facebook

Trending News