बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

International Women's Day पर बिहार की बेटियों को सम्मान, भावना कंठ और बीना देवी को राष्‍ट्रपति ने किया सम्‍मानित

International Women's Day पर बिहार की बेटियों को सम्मान, भावना कंठ और बीना देवी को राष्‍ट्रपति ने किया सम्‍मानित

DESK: बिहार एक बार फिर गौरवान्वित हुआ वो भी अपनी दो बेटियों की वजह से.  अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर बिहार की दो बेटियों को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सम्‍मानति किया.देश में वायुसेना की पहली महिला पायलेट भावना कंठ व मशरूम महिला के नाम से फेमस बीना देवी को रविवार को नारी शक्ति पुरस्‍कार से नवाजा गया.

 बिहार की दो-दो बेटियों के पुरस्‍कृत होने से यहां के लोग काफी खुश हैं तथा उन्‍हें बधाई दी जा रही है. बता दें कि भावना कंठ दरभंगा की तो बीना देवी मुंगेर की हैं. बिहार की दोनों बेटियों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संवाद किया और उन्‍हें बधाई दी. वहीं, बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने भी बधाई दी है.

नारी शक्ति पुरस्कार से सम्‍मानित बनी देवी महिला किसान है और मशरूम की खेती के क्षेत्र में उत्‍कृष्‍ट काम किया है. मशरूम की खेती को लोकप्रिय बनाने के लिए ही बीना देवी को ये पुरुस्कार प्रदान किया गया. आपको बता दें कि बीना देवी पांच साल के टेटियाबंबर ब्लॉक की धौरी पंचायत की सरपंच भी रही थीं.

नारी शक्ति पुरसकार से सम्‍मानित बीना देवी से उनकी सफलता की कहानी खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जानी. संवाद के क्रम में बीना देवी ने कहा कि उन्‍हें मशरूम की खेती बढ़ाने में कितनी परेशानियां उठानी पड़ीं. जेवर बेच कर बिहार की बीना आज सवाल किसान है. 

 

Suggested News