दुनियाभर में अगले 48 घंटे तक इंटरनेट शटडाउन, जानिए क्यों

दुनियाभर में अगले 48 घंटे तक इंटरनेट शटडाउन, जानिए क्यों

N4N Desk: दुनियाभर में अगले 48 घंटे तक इंटरनेट में परेशानी हो सकता है. एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक इंटरनेट यूजर्स को Connection Failure का एरर मिल सकता है. क्योंकि कुछ समय तक के लिए मेन डोमेन और इससे जुड़े नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर डाउन रहेंगे.

ICANN इस दौरान क्रिप्टोग्राफिक कीज में बदलाव करके मेनटेनेंस का काम करेगी जिससे यूजर्स प्रभावित हो सकते हैं. और इंटरनेट चलाने में दिक्कत आ सकती है. क्रिप्टोग्राफिक की इंटरनेट ऐड्रेस बुक या जिसे आप डोमेन नेम सिस्टम (DNS) को सिक्योर करने के लिए ऐसा किया जा रहा है. बढ़ते साइबर अटैक्स और क्राइम की वजह से ऐसा करना जरूरी हो गया है.

कम्यूनिकेशन रेग्यूरटी अथॉरिटी ने एक बयान में कहा है, ‘अगर इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स ने इस बदलाव के लिए तैयारी नहीं की है तो कुछ यूजर्स इससे प्रभावित हो सकते हैं. हालांकि इसके प्रभाव से बचने के लिए आप सिस्टम सिक्योरिटी एक्स्टेंशन एनेबल कर सकते हैं’

अगले 48 घंटे मे इंटरनेट यूजर्स को वेब पेज ओपन करने और ट्रांजैक्शन करने में भी दिक्कतें आ सकती हैं. स्पीड भी स्लो हो सकती है, जो पुराने इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के यूजर्स को ग्लोबल नेटवर्क ऐक्सेस करने मे भी दिक्कत हो सकती है.


Find Us on Facebook

Trending News