बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

केन्द्र की इस योजना में कीजिए निवेश, रिटायरमेंट के बाद पैसों की चिंता से हो जाइए मुक्त

केन्द्र की इस योजना में कीजिए निवेश, रिटायरमेंट के बाद पैसों की चिंता से हो जाइए मुक्त

NEWS4NATION DESK : नागरिकों के लिए वैसे तो केन्द्र की मोदी सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही है। लेकिन इन सरकारी योजनाओं में एक ऐसी योजना भी है जो आपको रिटायरमेंट के बाद पैसों की चिंता से मुक्त कर सकती है। आप केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री वय वंदन योजना में निवेश कर हर माह 10,000 रुपये तक पेंशन पा सकते है। 

आइए जानते हैं क्या है यह योजना.....

प्रधानमंत्री वय वंदन योजना के तहत नागरिकों को दस साल तक आठ फीसदी सालाना रिटर्न की गारंटी के साथ पेंशन दी जाती है। स्कीम के तहत पेंशन मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर लिया जा सकता है। योजना में 60 साल और उससे अधिक उम्र के नागरिक निवेश कर सकते हैं।

बीते महीनों में सरकार ने इसमें निवेश की रकम की सीमा दोगुनी करने का एलान किया था। इससे वरिष्ठ नागरिकों को काफी लाभ होगा। पहले इस योजना में निवेश की अधिकतम राशि 7.5 लाख रुपये थी जिसे बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दी गई है। इससे नागरिकों को प्रति माह 10,000 रुपये तक की पेंशन मिल सकेगी।

सरकार ने इस योजना में निवेश की अवधि को बढ़ा दिया है। पहले प्रधानमंत्री वय वंदन योजना चार मई 2017 से तीन मई 2018 के लिए ही थी। अब इसके तहत निवेश करने की अवधि को बढ़ाकर 31 मार्च 2020 कर दिया गया है।

Suggested News