आईपीएल पर हुई धनवर्षा, 44,075 करोड़ रुपए में बिके आईपीएल के मीडिया राइट्स, प्रति मैच के लिए 107 करोड़

आईपीएल पर हुई धनवर्षा, 44,075 करोड़ रुपए में बिके आईपीएल के मीडिया राइट्स, प्रति मैच के लिए 107 करोड़

DESK. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मीडिया राइट्स हासिल करने के लिए कंपनियों के बीच जमकर मुकाबला हुआ। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, आईपीएल के टीवी और डिजिटल राइट्स को दो अलग-अलग कंपनियों ने हासिल कर लिया है। साल 2023-2027 के लिए आईपीएल के मीडिया राइट्स 44,075 करोड़ रुपए में बिके हैं।

सूत्रों से हवाले से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, 2023-2027 के लिए आईपीएल के मीडिया राइट्स (टीवी और डिजिटल) 44,075 करोड़ रुपए में बिके हैं। दो अलग-अलग प्रसारकों ने नीलामी जीती है। सूत्रों ने बताया कि टीवी के मीडिया राइट्स 57.5 करोड़ रुपए प्रति मैच और डिजिटल के राइट्स 50 करोड़ रुपए प्रति मैच के हिसाब से बिके हैं।

आपको बता दें कि आईपीएल के मीडिया राइट्स के लिए 12 कंपनियों ने टेंडर फॉर्म खरीदे थे। लेकिन रिलायंस, स्टार और सोनी के बीच कड़ा मुकाबले देखने को मिला। हालांकि अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है कि जिन दो कंपनियों ने मीडिया राइट्स हासिल किए हैं, उनके नाम क्या-क्या हैं। माना जा रहा है कि सोमवार की देर शाम या फिर मंगलवार तक सारी जानकारियां सामने आ जाएंगी।

सूत्रों ने बताया कि अगले पांच साल के लिए सोनी ने टीवी के मीडिया राइट्स पर सबसे ज्यादा बोली लगाई है। जबकि डिजिटल राइट्स के लिए जियो ने लंबा दांव लगाया है। 

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) को आईपीएल के एक मैच के बदले में 105 करोड़ रुपए से ज्यादा पैसा मिल सकता है। ऐसे में आईपीएल दुनिया की दूसरी सबसे महंगी लीग बन गई है। आपको बता दें कि पहले नंबर पर अमेरिका की नेशनल फुटबॉल लीग (एनएफएल) है। जिसके हर मुकाबले के राइट्स के लिए 133 करोड़ रुपए बोर्ड को मिलते हैं।


Find Us on Facebook

Trending News