आईपीएल के मेगा ऑक्शन की तारीखों का हुआ ऐलान, भारत में ही होगी खिलाड़ियों की निलामी

आईपीएल के मेगा ऑक्शन की तारीखों का हुआ ऐलान, भारत में ही होगी खिलाड़ियों की निलामी

DESK : क्रिकेट के सबसे सफल लीग टूर्नामेंट आईपीएल में दो नई टीमों के जुड़ने के बाद इसके मेगा ऑक्शन की तारीख का इंतजार किया जा रहा था, जिसका ऐलान बीसीसीआई ने कर दिया है। सबकुछ सही रहा तो यह मेगा ऑक्शन आगामी 7-8 फरवरी को बंगलुरु में आयोजित किया जाएगा। क्रिकेट बोर्ड के अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है। माना जा रहा है कि आईपीएल में अब इसके बाद कोई ऑक्शन नहीं होगा। लीग के कई टीमों ने बार-बार ऑक्शन किए जाने को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर की है। 

पहले यूएई में ऑक्शन होने की चर्चा

आईपीएल के मेगा ऑक्शन पहले दुबई में कराए जाने की खबरें सामने आई थी, लेकिन बोर्ड ने साफ कर दिया है कि ऐसी कोई योजना नहीं है। कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले बढने की दशा में विदेश यात्रा को लेकर प्रतिबंध हो सकते हैं जिससे भारत में इसे कराना आसान होगा। 

इस बार होंगी 10 टीमें

इस साल आईपीएल में 10 टीमें होंगी चूंकि लखनऊ और अहमदाबाद की नयी टीमें जुड़ गई हैं। आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप ने लखनऊ की टीम को 7,090 करोड़ रुपए में खरीदा है और पांच साल बाद दोबारा लीग में वापसी कर ली है। इससे पहले गोयनका ग्रुप के पास दो साल 2016 व 2017 में राइजिंग पुणे सुपर जाइंट्स की टीम रही थी। वहीं, CVC कैपिटल ने 5,166 करोड़ रुपए में अहमदाबाद की टीम खरीदी है। दोनों टीमें के पास ड्राफ्ट में से चुने गए तीन खिलाड़ियों का ऐलान करने के लिए क्रिसमस तक का समय है। बीसीसीआई उन्हें अतिरिक्त समय दे सकता है क्योंकि सीवीसी को अभी मंजूरी नहीं मिली है


मेगा ऑक्शन पर उठे थे सवाल

अधिकांश फ्रेंचाईजी का मानना है कि हर तीन साल में नीलामी होने पर टीम का संयोजन पूरी तरह बिगड़ जाता है। दिल्ली कैपिटल्स के सह मालिक पार्थ जिंदल ने कहा था कि टीम बनाने में इतनी मेहनत करने के बाद खिलाड़ियों को टीम से हटाना काफी कठिन होता है। इसी तरह यह खबर भी सामने आई थी कि केकेआर टीम प्रबंधन ने ऑक्शन पर नाराजगी जाहिर की थी

27 खिलाड़ी किए गए रिटेन

IPL 2022 के लिए 8 टीमों ने कुल 27 खिलाड़ियों को रिटेन किया है। रिटेन किए गए खिलाड़ियों में कोलकाता के वेंकटेश अय्यर और सनराइजर्स हैदराबाद के उमरान मलिक की सैलरी तो 39 गुना ज्यादा बढ़ गई है। वहीं, चेन्नई के ऋतुराज गायकवाड़ को 2022 के सीजन में 6 करोड़ मिलेंगे, जबकि 2021 सीजन में इस खिलाड़ी की सैलरी सिर्फ 20 लाख थी।

सबसे ज्यादा पैसे पंजाब के पास

मेगा ऑक्शन में सबसे ज्यादा पैसे पंजाब किंग्स के पास होंगे। ये फ्रेंचाइजी ऑक्शन में 72 करोड़ रुपए के साथ जाएगी। वहीं, राजस्थान के पास 62 करोड़ और हैदराबाद के 68 करोड़ बचे हैं। सबसे कम पैसे दिल्ली के पास हैं। वो ऑक्शन में 47.50 करोड़ के साथ उतरेगी। उसी तरह चेन्नई, कोलकत्ता और मुंबई के पास निलामी के लिए 48 करोड़ रुपए हैं। राजस्थान के पास 62 करोड़, आरसीबी के पास 57 करोड़ रुपए और हैदराबाद के पास 68 करोड़ रुपए हैं।


Find Us on Facebook

Trending News