नए फार्मेट, दो नयी टीम और बदले हुए कप्तान के साथ आज से IPL का आगाज, चरम पर होगा क्रिकेट का रोमांच

नए फार्मेट, दो नयी टीम और बदले हुए कप्तान के साथ आज से IPL का आगाज, चरम पर होगा क्रिकेट का रोमांच

DESK : क्रिकेट के सबसे लोकप्रिय टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 15वें सीजन की आज से शुरुआत हो रही है। पहला मैच पिछले साल की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और उप विजेता रही कोलकात्ता नाइट राइडर्स के बीच खेला जाएगा। हालांकि मैच में दोनों टीमो में न सिर्फ कई खिलाड़ी बदल गए हैं. बल्कि इसके साथ ही यह टीमें नए कप्तान के साथ मैदान में उतरेगी। जहां केकेआर ने श्रेयस अय्यर को टीम की कमान सौंपी है। वहीं कई सालों तक सीएसके की कप्तानी संभाल चुके धोनी ने रविंदर जडेजा को अपना उत्तराधिकारी बनाया है। इसके साथ इस साल आईपीएल में दो नई टीमें भी जुड़ गई है। 

यह 2011 के बाद यह पहला मौका है, जब वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे प्रतिष्ठित टी20 ट्रॉफी के लिए 10 टीम आपस में भिड़ेंगी. इस बार लखनऊ सुपरजायंट्स (LSG) और गुजरात टाइटन्स (GT) के रूप में दो नई टीमें आईपीएल में डेब्यू करेंगी. दो नई टीम के जुड़ने से कुल मैचों की संख्या 60 से बढ़कर 74 हो गई है, जिससे यह टूर्नामेंट दो महीने से भी अधिक समय तक चलेगा. सभी टीम हालांकि लीग चरण में 14 मैच ही खेलेंगी.


वानखेड़े में खेला जाएगा मुकाबला

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का पहला मुकाबला वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। जहां पिछले साल फाइनल मुकाबले में केकेआर खिताबी मुकाबले को जीतने में फेल हो गई थी। वहीं इस बार मुकाबला वहीं से शुरू होगा। उनके सामने चार बार की चैंपियन चेन्नई होगी। दोनों टीमों अपने पहले मैच का आगाज जीत से करना चाहेगी। 

चेन्नई को लगे हैं शुरुआती झटके

 IPL के मौजूदा सीजन की शुरुआत से पहले ही चेन्नई सुपर किंग्स को दो बड़े झटके लगे. चेन्नई सुपर किंग्स के तेज गेंदबाज दीपक चाहर चोट की वजह से शुरुआती मुकाबलों से बाहर हो गए हैं. दीपक चेन्नई के लिए एक अहम खिलाड़ी हैं. चेन्नई ने दीपक को खरीदने के लिए 14 करोड़ रुपए खर्च किए हैं. 

वहीं वीजा मिलने में देरी की वजह से मोईन अली भी चेन्नई की टीम से देर से जुड़ पाए. पिछले सीजन नंबर 3 और 4 पर बेहतरीन और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने वाले मोईन अली भी चेन्नई के लिए कोलकाता के खिलाफ नहीं खेल पाएंगे. मोईन और दीपक के बाहर होने की वजह से चेन्नई को प्लान बी के साथ पहले मुकाबले में उतरना पड़ सकता है. 

स्पिन के भरोसे केकेआर

कोलकाता नाइट राइडर्स की सबसे मजबूत कड़ी उनकी स्पिन गेंदबाजी है. सुनील नरेन के साथ वरुण चक्रवर्ती कोलकाता को चेन्नई के खिलाफ बढ़त दिलाने में कामयाब भी हो सकते हैं. वहीं चेन्नई के लिए अपना डेब्यू करने वाले डेवोन कॉन्वे कोलकाता की इस स्ट्रैटेजी का तोड़ निकाल सकते हैं, डेवोन कॉन्वे को चेन्नई के लिए अगर मध्यक्रम में बल्लेबाजी के लिए उतरते हैं तो वह स्पिनर के सामने तेजी से रन निकालने की क्षमता रखते हैं

मध्यक्रम में बराबरी का मुकाबला

मध्यक्रम में भी दोनों टीमों की स्थिति बेहतर नजर आती. कोलकाता के पास कप्तान श्रेयस अय्यर के साथ नितीश राणा, सैम बिलिंग्स और आंद्रे रसेल जैसे बल्लेबाज मौजूद हैं जो किसी भी वक्त खेल पलटने में माहिर हैं. कोलकाता के पास चेन्नई की अनुभवहीन स्पिन गेंदबाजी का फायदा उठाने का पूरा मौका होगा. चेन्नई इस मुकाबले में युवा श्रीलंकाई स्पिन गेंदबाज महेश तीक्षणा के साथ उतर सकता है जो कप्तान रवींद्र जडेजा का साथ देते हुए नजर आ सकते हैं. 

वहीं चेन्नई के पास मध्रयक्रम में डेवोन कॉन्वे, अंबाती रायुडू, महेंद्र सिंह धोनी और कप्तान रवींद्र जडेजा का अनुभव रहेगा. इन सभी को कोलकाता के स्पिन गेंदबाजी आक्रमण के सामने एक बेहतर रणनीति के साथ उतरना होगा. चेन्नई की तरफ से सभी की नजरें अंडर-19 खिलाड़ी राजवर्धन हंगारगेकर पर भी होंगी. चेन्नई उन्हें बतौर ऑलराउंडर इस्तेमाल कर सकता है. 

कब से शुरू होगी कवरेज?

TATA IPL की कवरेज स्टार स्पोर्ट्स पर होगी, इसके साथ ही क्रिकेट फैन्स डिज्नी हॉट्स्टार एप पर भी मुकाबले को देख सकेंगे. पहला मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाना है. दोनों टीमों के बीच टॉस भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे होगा, मुकाबला शाम साढ़े 7 बजे से शुरू होगा.

धोनी का यह आखिरी आईपीएल हो सकता है

दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी का आईपीएल में यह आखिरी सत्र हो सकता है. उन्होंने पहले मैच से पूर्व कप्तानी छोड़कर रवींद्र जडेजा को कमान सौंप दी है. जडेजा पर सभी की निगाह रहेगी क्योंकि उन्हें उस टीम की कमान संभालनी है, जिसका 2008 से ही धोनी नेतृत्व कर रहे हैं जो चार बार की चैम्पियन है

Find Us on Facebook

Trending News