बिहार के पर्यटकों को IRCTC का बड़ा तोहफा, इन धार्मिकों स्थलों के दर्शन के लिए दिए तीन दर्शन ट्रेन

बिहार के पर्यटकों को IRCTC का बड़ा तोहफा, इन धार्मिकों स्थलों के दर्शन के लिए दिए तीन दर्शन ट्रेन

PATNA : दक्षिण भारत यात्रा, शिरडी ज्योतिर्लिंग यात्रा और माता वैष्णो देवी यात्रा के लिए इस बार बिहार से तीन tv दर्शन स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी। आईआरसीटीसी बिहार के अलग-अलग शहरों से तीन भारत दर्शन टूरिस्ट स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है। आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार ने सोमवार को दक्षिण भारत टूरिस्ट स्पेशल ट्रेन की आधिकारिक घोषणा की। 

उन्होंने बताया कि 28 जुलाई से शुरू होने वाली इस यात्रा के 500 से अधिक टिकटों की बुकिंग हो चुकी है। पटना से खुलने वाली यह पहली टूरिस्ट ट्रेन होगी। पर्यटक अपना टिकट आईआरसीटीसी के वेबसाइट, अधिकारिक टूर ऑपरेटरों अथवा आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय कार्यालय में आकर बुक करा सकते हैं। तीनों ट्रेन स्लीपर क्लास की रखी गई है। आईआरसीटीसी पर्यटकों को सुबह की चाय, ब्रेकफास्ट, दोपहर का भोजन और रात का डीनर उपलब्ध कराएगा। आईआरसीटीसी द्वारा रात्रि विश्राम के लिए बजट होटल, धर्मशाला अथवा डॉरमेटरी उपलब्ध कराया जाएगा।

क्या-क्या देख सकेंगे पर्यटक

- दक्षिण भारत यात्राः (28 जुलाई से 6 अगस्त के बीच) के दौरान तिरूपति, रामेश्वरम, मदुरई और कन्याकुमारी की यात्रा होगी। 28 जुलाई को पटना से सुबह सात बजे रवाना होगी। रास्ते में यह ट्रेन गया, कोडरमा, गोमो जं., चंद्रपुरा, बोकरो, मुरी, हटिया और झारसुगड़ा में रूकेगी। इस यात्रा के लिए प्रति यात्री किराया 9451 रुपये रखा गया है। इसके अलावा आईआरसीटीसी के वेबसाइट पर ईसीआर के जयनगर स्टेशन से शिरडी ज्येतिर्लिंग यात्रा के लिए टिकटों की बुकिंग हो रही है।

- शिरडी ज्योतिर्लिंग यात्राः (11 सितंबर से 22 सितंबर) 10 दिन 11 रात की इस यात्रा के दौरान पर्यटकों को उज्जैन, द्वारका, सोमनाथ, शिरडी, शनि सिग्नापुर, नासिक और त्रयंबकेश्वर की सैर कराई जाएगी। यह ट्रेन 11 सितंबर को दोपहर 12 बजे जयनगर से खुलेगी। रास्ते में मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर होते हुए शाम को 5:30 बजे पाटलिपुत्रा जंक्शन पहुंचेगी। यहां से दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन होते हुए उज्जैन की ओर जाएगी। इसके लिए किराया प्रति यात्री 10391 रुपये रखा गया है।

- माता वैष्णो देवी की यात्राः (15 अक्टूबर को खुलेगी) छह दिन और सात रात की यात्रा का प्रस्ताव आईआरसीटीसी के पटना स्थित क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा तैयार किया गया है। इसकी आधिकारिक अगले एक-दो सप्ताह में की जाएगी। माता वैष्णो देवी के साथ हरिद्वार और रिषिकेश की यात्रा भी होगी।

Find Us on Facebook

Trending News