बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

1 अगस्त से कार या टू-व्हीलर खरीदना हो जाएगा सस्ता, जानिए इरडा का ये नया नियम

1 अगस्त से कार या टू-व्हीलर खरीदना हो जाएगा सस्ता, जानिए इरडा का ये नया नियम

New Delhi : अगर आप भी नई कार या मोटरसाइकिल खरीदने वाले हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. इसके लिए आपको थोड़ा सा इन्तजार करना पड़ेगा पर आप सस्ती कीमतों पर टू-व्हीलर और कार खरीद पाएंगे.  दरअसल एक अगस्त से कार और टू-व्हीलर्स इंश्योरेंस की पॉलिसी के नियमों में बदलाव होने जा रहा है जिसके बाद ग्राहकों को इनके इंश्योरेंस पर कम कीमत चुकानी होगी. इस नई पॉलिसी के अनुसार अगर आप 1 अगस्त के बाद नई कार या मोटरसाइकिल खरीदते हैं तो आपको ऑटो इंश्योरेंस के ऊपर कम पैसे खर्च करने होंगे. 

भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने लॉन्ग टर्म इंश्योरेंस पैकेज योजनाओं को क्लोज करने का एलान कर दिया है. इसका मतलब इस पॉलिसी के तहत तीन या पांच साल की लंबी अवधि के मोटर वाहन बीमा को अनिवार्य करने के नियम को खत्म कर दिया है.  इरडा के निर्देशों के मुताबिक कार की खरीद पर 3 साल और टू-व्हीलर  की खरीद पर 5 साल का थर्ड पार्टी कवर लेना जरूरी नहीं होगा.  इसके पहले इरडा ने जून में ही लॉन्ग टर्म मोटर इंश्योरेंस स्कीम को वापस लेने के अपने फैसले को नोटिफाई किया था. बता दें कि सितंबर 2018 में लॉन्ग टर्म इंश्योरेंस कवर को लागू किया गया था. इसके तहत उस समय टू-व्हीलर के लिए पांच साल के जॉइंट का इंश्योरेंस लेना अनिवार्य कर दिया था और फोर व्हीलर के लिए ये नियम 3 साल के लिए लागू किया गया था.

इस नए बदलाव के पीछे इरडा ने मुख्य कारण बताते हुए कहा है कि ओन डैमेज और लॉन्ग टर्म पैकेज थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के लिए तीन और पांच साल की अनिवार्यता की वजह से ग्राहकों के लिए वाहन खरीदना महंगा हो रहा है और इस संकटकाल में इसे कम किया जाना चाहिए. इंश्योरेंस के नियमों में बदलाव के बाद ग्राहकों के लिए नए वाहन खरीदना सस्ता हो जाएगा. 

Suggested News